Trending Now




बीकानेर, राज्य भूदान बोर्ड के अध्यक्ष लक्ष्मण कड़वासरा ने मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा शुक्रवार को प्रस्तुत किए गए बजट को को गांव, गरीब, किसान, युवा और महिलाओं के लिए समर्पित बताया है।
उन्होंने कहा है कि मुख्यमंत्री ने बजट में 76 लाख परिवारों को 500 रुपये में एलपी गैस सिलंडर उपलब्ध करवाने, मुख्यमंत्री निःशुल्क बिजली योजना का दायरा बढ़ाते हुए 50 से बढ़ाकर सौ यूनिट प्रति माह करना तथा किसानों को दो हजार यूनिट तक मुफ्त विद्युत उपलब्ध करवाकर करोड़ों उपभोक्ताओं को प्रत्यक्ष राहत दी है।
उन्होंने कहा कि खाद्य सुरक्षा से लाभांवित हो रहे एक करोड़ परिवारों को अन्नपूर्णा फूड पैकेट की घोषणा सरकार की संवेदनशीलता को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने इस बजट का खास फोकस युवाओं पर होने की घोषणा की थी। इसके तहत युवाओं के लिए 500 करोड़ के विकास कल्याण कोष की स्थापना, सभी भर्तियों की परीक्षा शुल्क खत्म करना, स्काउट गाइड और एनसीसी कैडेट को रोडवेज में निःशुल्क यात्रा की घोषणा की गई है। इसी प्रकार युवाओं के स्टार्ट अप के लिए 250 करोड़ रुपये का फंड तथा जिला स्तरीय युवा महोत्सव के लिए 75 करोड़ रुपये के प्रावधान करना बेहतरीन निर्णय है।
श्री कड़वासरा ने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत प्रति परिवार बीमा राशि 10 से बढ़ाकर 25 लाख करना तथा दुर्घटना बीमा की राशि पांच से बढ़ाकर दस लाख किया गया है। इसी प्रकार खेल प्रशिक्षकों के 100 नए पदों का सृजन और ग्रामीण एवं शहरी ओलम्पिक खेलों के लिए 150 करोड़ रुपये के प्रावधान किया गया है।

Author