Trending Now




बीकानेर.जालसाजी और ठगी के आरोप में गिरफ्तार तीनों ईरानी नागरिकों ने देश-प्रदेश में कई जगह वारदातों को अंजाम दिया है। तीनों के आठ राज्यों और प्रदेश में श्रीगंगानगर से लेकर जयपुर तक दस जिलों में घूमने की जानकारी सामने आई है। जहां भी गए वहां वारदात को अंजाम दिया है। इसका खुलासा भी अब धीरे-धीरे होने लगा है। यह लोग एक जगह पर दो से तीन दिन ही रुकते थे। इस दौरान होटल में रात को नशा करते और दोपहर में तीन-चार घंटे के बाहर निकलकर वारदात को अंजाम देते रहे है।
पुलिस पूछताछ में पता चला है कि हर जगह तीनों अपराधियों ने दुकानदारों या व्यापारी से कोई जरूरत का सामान मांगा। इसके बदले पांच सौ और एक हजार के बंद हो चुके भारतीय नोट दिए। दुकानदार ने यह नोट बंद हो चुके होने की बात कही, तो खुद को विदेशी बता चलन वाले नोट दिखाने के लिए कहते थे। जैसे ही दुकानदार नोटों की गड्डी या दस-बीस नोट दिखाता , यह लोग हाथ की सफाई से कुछ नोट पार कर लेते थे। पुलिस ने सोमवार को तीनों से लम्बी पूछताछ की।
पुलिस अधीक्षक योगेश यादव ने बताया कि नापासर के साथ बीकानेर में बज्जू में भी एक वारदात को अंजाम दिया है। बज्जू के पीडि़त विष्णु कुमार ने नयाशहर थाने में आकर आरोपियों की पहचान भी की है। पूछताछ में पता चला है कि यह लोग दुकानों से साबुन, चार्जर, तेल, मैमोरी कार्ड, कार्ड रीडर, टूथपेस्ट जैसे रोजमर्रा काम आने वाले सामान खरीदते थे। गूगल मैप के जरिए यह क्षेत्र के रास्तों को देखते और वारदात के बाद इसकी मदद से अगले शहर चले जाते। तीनों ने महाराष्ट्र, गुजरात, मध्यप्रदेश, उड़ीसा, उत्तरप्रदेश, बिहार, झारखण्ड और राजस्थान में घूमने और वारदातें करने की पुष्टि की है। प्रदेश में यह लोग अजमेर, जोधपुर, जयपुर, श्रीगंगानगर, नागौर, बाड़मेर, जैसलमेर, सीकर और बीकानेर में दो से तीन दिन ठहरे हैं। इन सभी स्थानों पर ठगी की वारदतों करना भी कबूल किया है।

ठगी के दौरान खरीदी वस्तुएं
30 ऑटीजी कार्ड, 12 ईयर फोन, दो ईयर बर्ड, दो बॉरोलीन, तीन हैंगर,13 टूथब्रूश, एक पेंटब्रुश, सात साबुन, 16 शैम्पू, दो जोड़ी जुराब खरीदे है। जिन्हें पुलिस ने वारदात की वजह सबूत बरामद किया है। पकड़े गए ईरान निवासी होशियार मोहम्मद, सलमान उर्फ शहराम जक्री, अहमद जिहाई बहले से सुरक्षा एजेंसियों ने भी पूछताछ की है। परन्तु अभी तक जासूसी जैसी बात सामने नहीं आई है।

प्रदेश में कब कहां वारदात की
17 अक्टूबर श्रीगंगानगर
28 अक्टूबर जयपुर
29 अक्टूबर पाली
30-31 अक्टूबर जोधपुर
31 अक्टूबर बालोतरा
31 अक्टूबर से 1 नवम्बर जोधपुर
1 नवम्बर को नागौर
2 नवम्बर से 3 नवम्बर बीकानेर
3 नवंबर जोधपुर
12 जनवरी को जयपुर
25 जनवरी को अजमेर
27 से 31 जनवरी जोधपुर

Author