Trending Now




बीकानेर, नोखा राजस्थान विधानसभा में नोखा विधायक बिहारीलाल बिश्नोई ने तारांकित प्रश्न के माध्यम से नोखा तहसील में उप पंजीयक का पद कब से रिक्त है? क्या सरकार उक्त रिक्त पद पर पदस्थापन करने का विचार रखती है? सरकार कितनी समय सीमा में उप पंजीयक का पदस्थापना कर देगी

जिस पर राजस्व मंत्री रामलाल जाट ने उत्तर दिया कि
नोखा उप पंजीयक का पद दिनांक 01.10.2015 से रिक्त है। वर्तमान में तहसीलदार नोखा को उप पंजीयक नोखा का चार्ज दिया जाकर कार्य संपादित करवाया जा रहा है।

उप पंजीयक पद हेतु पात्र तहसीलदार उपलब्ध होने पर यथासंभव रिक्त पद पर पदस्थापन की कार्यवाही की जा सकेगी।

विधानसभा अध्यक्ष डॉ सी पी जोशी ने कहा कि माननीय सदस्य ने समय सीमा का पूछा है कब तक कर दोगे ।

मंत्री रामलाल जाट ने कहा कि उप पंजीयक की चयन प्रक्रिया प्रति वर्ष होती है अभी 2022 में हुई है राजस्थान में 113 उपपंजीयक के पद है । अभी 130 कार्मिक आये है जिसमे मापदण्ड के आधार पर 823 पात्र है जिसमे 13 आरएएस बन गए है, कुछ सेवानिवृत्त हो गए है । नई भर्ती के इंटरव्यू बाकी है । जल्द ही पात्रता बनने के बाद तत्काल पद भर दिया जाएगा । 2013 में पड़ स्वीकृत हुवा उस समय उप पंजीयक का पदस्थापना हो गया था 2015 में सेवानिवृत्त होने के बाद से पड़ रिक्त है और स्थानीय तहसीलदार को चार्ज दे रखा है । नोखा में काम बाधित नही हो रहे है ।

विधायक बिश्नोई ने कहा कि अध्यक्ष जी, नोखा में 147 राजस्व गांव है , 57 पटवार मंडल है, उप पंजीयक कार्यालय में प्रतिमाह 900 से अधिक दस्तावेज पंजीकृत होने आते है , नियमानुसार पंजीबद्ध दस्तावेज 30 से 40 मिनट के मध्य प्राप्त होने चाहिए परन्तु पद रिक्त होने के बाद 7-8 दिन बाद प्राप्त होते है इससे किसानों के केसीसी म्यूटेशन, रहन के कार्य समय पर सम्पादित नही होते है । सरकार को 7 वर्ष से उपयुक्त तहसीलदार नही मिला है तो विषय की गम्भीरता को समझते हुए उपयुक्त उप पंजीयक लगाना चाहिए । वर्तमान तहसीलदार के पास कार्यपालक मजिस्ट्रेट, उप पंजीयक व नगरपालिका ईओ का चार्ज भी है वो अपने तीनो कामो के प्रति न्याय नही कर पाते ।

मंत्री रामलाल जाट ने कहा कि अध्यक्ष जी इसकी पात्रता भी है आयु 58 साल होनी चाहिये, तहसीलदार का दो साल का अनुभव होना चाहिए । पहले लम्बे समय तक तहसीलदार की भर्ती नही हुई जिससे गेप आ गया । अभी बजट घोषणा के बाद भर्ती हुई है इंटरव्यू बाकी है जल्द भर्ती प्रक्रिया पूरी करके पद भर दिया जाएगा ।

अध्यक्ष सी पी जोशी ने कहा कि मंत्री जी 2015 के बाद से पद खाली है, भर्ती भी हुई है, भर्ती होने के बाद भी पद रिक्त है, प्राथमिकता के आधार पर लम्बे समय से खाली पदों को तत्काल भरा जाना चाहिए ।

मंत्री रामलाल जाट ने कहा कि इसने कुछ पात्रताए है जिसमे आयु 58 साल होनी चाहिये, तहसीलदार का दो साल का अनुभव होना चाहिए ।

अध्यक्ष सी जोशी ने मंत्री को बीच मे रोकते हुए कहा कि नियम अपन बनाते है, जब हमे मालूम है कि नियमो की वजह से तकलीफ आ रही है तो नए नियम बनाकर रिलेक्सेशन देकर इसका रास्ता निकलना चाहिए । नियम बनते है व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए । मानलो नियम के कारण लम्बे समय तक भर्ती नही हुई आयु 58 वर्ष होनी चाहिए ये प्रेक्टिकल प्रॉब्लम है इसका समाधान निकालने के लिए नियमो में यदि परिवर्तन करना है तो सरकार को देखना चाहिए ।

जिस पर उप नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ ने समर्थन करते हुए कहा कि नियमो में परिवर्तन किया जाना चाहिए ।

Author