Trending Now




बीकानेर.संभाग के सबसे बड़े पीबीएम अस्पताल और एसपी मेडिकल कॉलेज में चिकित्सकों और चिकित्सा स्टाफ की उपिस्थति फेस स्कैनर मशीन से दर्ज होगी। चिकित्सका कार्मिकों के ड्यूटी पर समय पर नहीं आने की शिकायतों के बाद अब चिकित्सा प्रशासन ने आधुनिक बायोमेट्रिक मशीनें लगाने का निर्णय किया है। यह भी फिंगर प्रिंट स्कैनर की जगह चेहरा स्कैन करने वाली होगी। ताकि किसी तरह की गड़बड़ी की गुंजाइश नहीं रहे। साथ ही कॉल पर चिकित्सक बुलाने पर उसके आने का समय सहित पूरा ब्यौरा रह सके।

अभी पीबीएम अस्पताल में उपस्थिति रजिस्टर में दर्ज हो रही है। कोविड के दौरान संक्रमण की आशंका में बायोमैट्रिक मशीनों को हटा दिया गया था।

इसके बाद कार्मिक परम्परागत रजिस्टर में हस्ताक्षर करने के पैटर्न से उपस्थिति दर्ज कराने लगे। संभागीय आयुक्त व जिला प्रशासन के अधिकारियों को पीबीएम का निरीक्षण करने के दौरान स्टाफ के समय पर नहीं आने की शिकायतें मिली। इसके बाद पीबीएम अधीक्षक ने उपिस्थति रजिस्टर अपने कक्ष में रखने शुरू कर दिए। जिससे यह ध्यान रहे कि कौन कितने बजे ड्यूटी पर आ रहा है।

पीबीएम में चेहरे से लगेगी हाजिरी, 13 आधुनिक मशीनें लगेगी
2500 कार्मिक

एसपी मेडिकल कॉलेज और पीबीएम अस्पताल में कुल ढाई हजार कार्मिक हैं। इनमें करीब एक हजार नर्सिंगकर्मी, 300 चिकित्सक और करीब 1200 अन्य कार्मिक कार्यरत हैं।
संक्रमण का तोड़ चेहरा स्कैनर मशीन

अस्पताल में संक्रमण की आशंका सर्वाधिक रहती है। खासकर कोविड के बाद बायोमेट्रिक मशीनों का उपयोग सुरक्षित नहीं माना जाने लगा है। इसमें कर्मचारी स्कैनर पर अपना अंगूठा या अंगुली के फिंगर प्रिंट से उपिस्थति दर्ज कराते है। जिससे एक से दूसरे की अंगुुली पर वायरस फैलने का खतरा रहता है। यही वजह है कि अब पीबीएम प्रशासन ने बायोमेट्रिक को वापस शुरू करने की जगह फेस स्कैनर बायोमेट्रिक मशीनें मंगवाने का निर्णय किया है।

टीम करेगी स्थान तय, शीघ्र आएंगी मशीनें

मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. गुंजन सोनी ने बताया कि इस समय उपस्थिति रजिस्टर में दर्ज हो रही है। अब जल्दी ही आधुनिक चेहरा स्कैन करने वाली बायोमैट्रिक मशीन से उपस्थिति ली जाएगी। पीबीएम अस्पताल तथा एसपी मेडिकल कॉलेज में करीब 13 स्थानों पर ऐसी मशीनें लगाई जाएगी। इसके लिए एक टीम स्थान तय करेगी।

Author