Trending Now




बीकानेर,कार्यालय विकास आयुक्त (हस्तशिल्प) वस्त्र मंत्रालय, भारत सरकार जोधपुर की तरफ से गोपेश्वर बस्ती, बीकानेर में एक दिवसीय चौपाल का किया गया। चौपाल का उद्घाटन श्रीमती सुमन जयपाल, सी.आई. राजस्थान पुलिस तथा श्रीमती सीमा जैन, अध्यक्ष अखिल भारतीय महिला जनवादी समिति द्वारा किया गया। कार्यालय विकास आयुक्त (हस्तशिल्प), हस्तशिल्प सेवा केंद्र, जोधपुर के कालीन प्रशिक्षण अधिकारी श्री सज्जन पाल चौधरी ने कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए सभी उपस्थित अतिथियों का स्वागत किया तथा कार्यालय की विभागीय योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
श्रीमती सुमन जयपाल ने महिलाओं को हस्तशिल्प के कार्य को आजीविका का साधन बनाने के लिए प्रोत्साहित किया। श्रीमती सीमा जैन ने महिला जनवादी समिति द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी दी। श्रीमती रचना, जिला उद्योग केंद्र, बीकानेर ने जिला उद्योग केंद्र द्वारा उपलब्ध सब्सिडी के ऊपर लोन, बाजार सहायता स्कीम तथा हस्तशिल्पयों के लिए विभाग की सभी योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
श्रीमती दिव्या कटियाल जो राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन से जुड़ी हुई है ने महिलाओं को डिजिटल मार्केटिंग द्वारा अपने हस्तशिल्प उत्पादों को बेचने के लिए प्रोत्साहित किया। श्री संतोष शर्मा जो राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन बीकानेर से जुड़े हुए हैं ने महिलाओं को स्वयं सहायता समूह बनाकर छोटी-छोटी बचत करके तथा कच्चे माल के लिए लोन लेकर नए उत्पाद तैयार करने के लिए प्रोत्साहित किया। श्री दिनेश दिवाकर शाखा प्रबंधक आरएससीबी बैंक ने महिलाओं को रिकरिंग डिपॉजिट तथा फिक्स्ड डिपॉजिट द्वारा बैंक में छोटी-छोटी बचत करने के लिए सुझाव दिए।
अंत में हस्तशिल्प सेवा केंद्र,जोधपुर के अधिकारी श्री सज्जन पाल चौधरी ने सभी अतिथियों तथा हस्तशिल्प कारीगरों का आभार व्यक्त किया। चौपाल में हस्तशिल्प कारीगरों को हस्तशिल्प के फोटो पहचान पत्र वितरित किए गए तथा नए आर्टिजन फोटो पहचान पत्र बनाने के लिए 50 नए लोगों का रजिस्ट्रेशन किया गया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में हस्तशिल्प कारीगर मोजूद रहे।

Author