Trending Now




बीकानेर,चौदह साल से बीकानेर लोकसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी अर्जुन राम मेघवाल सांसद बन रहें हैं, उनकी जीत में अनूपगढ़ विधानसभा क्षेत्र की अहम भूमिका रहती है.

इसके बावजूद क्षेत्र की लंबी दूरी की रेल सेवाओं की मांग पूरी नहीं हुई हैं. रेल सेवाओं का विस्तार नहीं होने से त्रस्त कस्बे के रेल विकास समिति के पदाधिकारियों ने आंदोलन की राह पकड़ने का मन बना लिया है. अनूपगढ क्षेत्र की रेल सेवाओं से संबंधित मांगों पर लंबे समय से ध्यान नहीं देने और उपेक्षा करने के चलते लोगों में भाजपा के प्रति रोष भी व्याप्त है.

लोगों का कहना है कि अर्जुन मेघवाल पिछले 14 वर्षों से सांसद बनते आ रहे हैं और पिछले 9 वर्षों से केंद्र में भाजपा की ही सरकार हैं, सत्ता में एक मंत्री के पद पर आसीन होने के बावजूद क्षेत्रवासियों की रेल सुविधाओं के विस्तार की मांग पूरी नहीं हो पाई. काफी वर्षों से क्षेत्र के लोग दिल्ली व हरिद्वार और अमृतसर की रेल सेवा की मांग करते आ रहे हैं, लेकिन उनकी मांगों पर सिवाय आश्वासन के कुछ नहीं मिला है. जिससे रेल विकास समिति तथा इलाके के संगठन निराश होकर संघर्ष की राह पर चलने हेतु लोगों से जनसंपर्क कर रहे हैं.

रेल सेवाओं के विस्तार की मांग को लेकर अनेक बार दिए गए हैं ज्ञापन
लंबी दूरी की रेल सेवाओं तथा वाशिंग लाइन की मांग को लेकर अनूपगढ़ रेल विकास समिति ने अनेक बार केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल को ज्ञापन दिए हैं. हालात यह है कि समिति ज्ञापन दे देकर थक चुकी है, लेकिन हर बार मंत्री ने कोरे आश्वासन ही दिए हैं.

धरातल पर कभी कार्य करवाने के सही प्रयास ही नहीं किए गए. ज्ञात रहे अनूपगढ़ भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा के बिल्कुल नजदीक बसा हुआ है और सामरिक दृष्टि से भी यह क्षेत्र बहुत ही महत्वपूर्ण है. ऐसे में अनूपगढ़ से दिल्ली वाया होकर हरिद्वार की रेल सेवा,अनूपगढ़ से अमृतसर की रेल सेवा के साथ-साथ वाशिंग लाइन होना भी बहुत ही आवश्यक है. इसके अलावा अनूपगढ़ के रेलवे स्टेशन को मॉडिफाई करते हुए आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाना भी सीमा क्षेत्र के इस अंतिम छोर के स्टेशन के विकास के नजरिए से जरूरी है.

अनूपगढ विधानसभा क्षेत्र के लोगों का कटाक्ष के रूप में कहना है कि चौदह वर्ष में तो भगवान राम का वनवास भी पूरा हो गया था, लेकिन क्षेत्रवासियों की मांगों का वनवास कब पूरा होगा ? इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है. इस मामले में रेल विकास समिति इलाके के संगठनों के सहयोग से आंदोलन के रूप में दिल्ली तक आवाज उठाने की तैयारी कर रही है. जल्द ही व्यापार मंडल व समिति का एक शिष्टमंडल रेल मंत्री से मिलने दिल्ली जाएगा और बीकानेर लोकसभा क्षेत्र के अनूपगढ़ विधानसभा क्षेत्र की रेल सेआओं के मामले में हो रही उपेक्षा से उन्हें अवगत करवाएगा.

Author