Trending Now




बीकानेर,राजस्थान में उत्तरी हवाओं ने एक बार फिर सर्दी बढ़ा दी। आज राज्य के कई शहरों में तापमान गिरकर माइनस में चला गया। इससे बर्फ जम गई। चूरू, फतेहपुर, माउंट आबू, जोबनेर में न्यूनतम तापमान माइनस में दर्ज हुआ।

आबू में आज लगातार दूसरे दिन टेम्प्रेचर माइनस 4 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज हुआ। मौसम केन्द्र जयपुर ने कल से तापमान वापस बढ़ने और सर्दी का असर कम होने की संभावना जताई है।

साथ ही कल से राज्य के कई हिस्सों में बारिश का दौर शुरू हाेने और 30 जनवरी तक बारिश के साथ कहीं-कहीं ओले गिरने का सामान्य और सामान्य से तेज अलर्ट जारी किया है।

जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया- आज चूरू और सीकर जिलों में न्यूनतम तापमान शून्य डिग्री से नीचे दर्ज हुआ।

चूरू में माइनस 0.5 जबकि फतेहपुर में – 2.3 सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। इसके अलावा बीकानेर 1.9, पिलानी 2.7, हनुमानगढ़ 2, करौली 2 और फलौदी में तापमान 2.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

इन शहरों के अलावा आज माउंट आबू में माइनस 4 और जोबनेर में माइनस 2.5 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड हुआ।

माउंट आबू में पारा माइनस में जाने से पत्तों पर फिर बर्फ जमी है। यहां सर्दी का सबसे अधिक असर है।
माउंट आबू में पारा माइनस में जाने से पत्तों पर फिर बर्फ जमी है। यहां सर्दी का सबसे अधिक असर है।
निदेशक ने बताया- शीतलहर का असर आज भी रहने की सम्भावना है। 28 जनवरी से एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, इसके असर से न्यूनतम तापमान में 3 से 5 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाएंगे। लोगों को इस सर्दी से राहत मिलेगी।

इसके साथ ही इस सिस्टम के असर से पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन भी बनने की संभावना है।

28 जनवरी दोपहर बाद से ही राज्य के कुछ भागों में बारिश शुरू होने की संभावना है। 29 जनवरी को दक्षिण पश्चिम राजस्थान को छोड़कर ज्यादातर जगहों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है। इस दौरान कहीं-कहीं ओले भी गिरने की आशंका है।

सीकर के फतेहपुर में लोहे की जाली के पास झाड़ियों पर जमी बर्फ।
सीकर के फतेहपुर में लोहे की जाली के पास झाड़ियों पर जमी बर्फ।
इन जिलों के लिए जारी किया ऑरेंज अलर्ट
मौसम केन्द्र जयपुर ने बीकानेर, हनुमानगढ़, चूरू, झुंझुनूं, सीकर, जयपुर, अजमेर, अलवर, टोंक, दौसा, भरतपुर, सवाई माधोपुर, करौली, धौलपुर, भीलवाड़ा और झालावाड़ा जिलों में अच्छी बारिश होने के साथ यहां कहीं-कहीं ओले गिरने की चेतावनी है।

इन जिलों के अलावा सिरोही, जालौर, पाली, जोधपुर, उदयपुर, राजसमंद, चित्तौड़गढ़, बूंदी, कोटा और बारां जिलों के लिए सामान्य बारिश का अलर्ट जारी किया है। ये अलर्ट 29 जनवरी के लिए है।

28 जनवरी को नागौर, पाली, अजमेर, भीलवाड़ा, राजसमंद और सिरोही जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट और चूरू, झुंझुनूं, सीकर, जोधपुर, जयपुर, टोंक, दौसा, बूंदी, सवाई माधोपुर, जालौर, उदयपुर, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़, कोटा के लिए अलर्ट है।
30 जनवरी को इस सिस्टम का असर झुंझुनूं, अलवर, भरतपुर, दौसा, करौली और धौलपुर एरिया में रहेगा, जिनके लिए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है।
रेगिस्तानी इलाका भी इन दिनों कोहरे और तेज सर्दी की चपेट में है। बाड़मेर में आज भी कोहरा छाया रहा।
रेगिस्तानी इलाका भी इन दिनों कोहरे और तेज सर्दी की चपेट में है। बाड़मेर में आज भी कोहरा छाया रहा।
माउंट आबू में कड़ाके की सर्दी के बीच जगह-जगह बर्फ जमी नजर आई।
माउंट आबू में कड़ाके की सर्दी के बीच जगह-जगह बर्फ जमी नजर आई।
प्रदेश के प्रमुख शहरों का आज का तापमान

शहर न्यूनतम तापमान
अजमेर 9.3
भीलवाड़ा 6.2
अलवर 6.2
जयपुर 7
पिलानी 2.7
सीकर 3
कोटा 11
बूंदी 8.6
चित्तौड़गढ़ 6.5
उदयपुर 8.6
धौलपुर 6.7
टोंक 12.3
बारां 8.7
डूंगरपुर 12.4
सिरोही 5.3
करौली 2
बाड़मेर 7.5
पाली 8.4
जैसलमेर 5.7
जाेधपुर 7.8
फलौदी 2.8
बीकानेर 1.9
गंगानगर 5.5
हनुमानगढ़ 2
जालौर 7
चूरू -0.5
फतेहपुर -2.3
जोबनेर -2.5
माउंट आबू -4
ये भी पढ़ें

दिन में सूरज, रात को पानी से बिजली बनाएगा राजस्थान:बांध में पंप से पानी चढ़ाकर कुदरती बहाव से बिजली बनाने वाले चंद राज्यों में होगा शुमार

राजस्थान में सूरज और हवा के अलावा अब पूरे साल पानी से भी बिजली बनाई जा सकेगी। दिन में जब बिजली सस्ती होती है, तब पानी को पंप से बांध के ऊपर बने वाटर स्टोरेज में स्टोर कर लिया जाएगा। रात को जब बिजली की दरें दिन के मुकाबले 3 से 4 गुना ज्यादा होती है, तब पानी को टरबाइन से गुजारकर वापस डैम में छोड़ दिया जाएगा। इस तकनीक से बिजली बनाने पर राजस्थान देश के चुनिंदा राज्यों में शामिल हो जाएगा। फिलहाल दक्षिण के कुछ राज्यों में इस PSH (पंप स्टोरेज हाइड्रोपावर) टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा रहा है।

Author