Trending Now




बीकानेर, नगरीय क्षेत्र में श्रीगंगानगर हाईवे पर म्यूजियम सर्किल से बीचवाल तक 11 किमी सड़क को 6 लेन चौड़ा किया जाएगा। इस पर 33 करोड़ रुपए खर्च होंगे। श्रीगंगानगर की ओर जाने वाली बीचवाल रोड वर्तमान में 4 लेन है, जबकि ट्रैफिक का लोड इतना अधिक है कि अक्सर हादसे होते रहते हैं।हाइवे पर म्यूजियम सर्किल से जयपुर-श्रीगंगानगर बाइपास तक 11 किमी का हिस्सा शहरी क्षेत्र में पड़ता है। इसे 6 लेन तक चौड़ा किया जाएगा। वर्तमान में 11 किमी की यह सड़क 7-7 मीटर चौड़ी है और बीच में डिवाइडर है। इसे दोनों तरफ 10.30-10.30 मीटर तक चौड़ा किया जाएगा और बीच में डिवाइडर होगा। पीडब्ल्यूडी ने प्रस्ताव बनाकर मुख्यालय भेजा है और बजट में इसकी घोषणा की जाएगी।

यहां से रोजाना 15 हजार वाहन गुजरते हैं
सड़क चौड़ीकरण के लिए जब पीडब्ल्यूडी ने सर्वे किया तो पता चला कि बीचवाल में म्यूजियम सर्किल से लेकर जयपुर-श्रीगंगानगर हाईवे तक 11 किमी के क्षेत्र में रोजाना 15 हजार वाहन गुजरते हैं। इस सड़क पर रोडवेज और निजी बस स्टैंड हैं। आरटीओ कार्यालय, ट्रांसपोर्ट नगर, कृषि विश्वविद्यालय, आईजीएनपी कार्यालय और खारा और बीछवाल औद्योगिक क्षेत्रों सहित कई सरकारी-गैर-सरकारी संस्थान हैं। हाईवे से गुजरने वाले वाहनों के अलावा हजारों की संख्या में स्थानीय लोगों का आना-जाना लगा रहता है और दुर्घटना की आशंका हमेशा बनी रहती है.

बीकानेर सिविल लाइन्स एरिया से श्रीगंगानगर एनएच-11 को जोड़ने वाली सड़क शहरी क्षेत्र की महत्वपूर्ण सड़क है। तीन तरफ के हाईवे 6 लेन हो गए हैं। अब केवल श्रीगंगानगर हाईवे रह गया है, चौड़ीकरण का प्रस्ताव तैयार कर मुख्यालय भेजा गया है।

Author