Trending Now




बीकानेर,ज़िले में ऊनी वस्त्र निर्माताओं को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से 3 से 12 फरवरी तक वूलन एक्सपो आयोजित किया जाएगा। जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने सोमवार को जिला कलेक्ट्रेट में आयोजित बैठक में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वूलन एक्सपो का आयोजन जय नारायण व्यास कॉलोनी स्थित स्थानीय ग्रामीण हाट में किया जाएगा । इस मेले के लिए निविदाएं आमंत्रित की जा चुकी है । भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि मेले में देश के विभिन्न प्रांतों के ख्यातिनाम ऊनी वस्त्र निर्माताओं, बुनकरों ,पंजीकृत सोसाइटीज द्वारा विभिन्न प्रकार के ऊनी वस्त्रों व अन्य उत्पादों का प्रदर्शन किया जाएगा।
जिला कलक्टर ने बताया कि वस्त्र मंत्रालय के वूल बोर्ड जोधपुर की ओर से आयोजित होने वाले इस वूलन एक्सपो में वूल डेवलपमेंट से जुड़े शोध भी प्रदर्शित किए जाएंगे। साथ ही भेड़पालकों को प्रशिक्षण, नये भेड़पालक तैयार करने इत्यादि विविध गतिविधियां आयोजित होंगी। जिला कलक्टर ने इस एक्सपो के आयोजन के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, पुलिस, नगर निगम, बैंक, नगर विकास न्यास इत्यादि को संबंधित व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने कहा कि इस मेले से पॉलिटेक्निक, एमबीए सहित विभिन्न कॉलेजों के विद्यार्थियों को भी जोड़ा जाए।
*औद्योगिक क्षेत्रों में बुनियादी व्यवस्थाएं सुधारने के लिए रीको करें गंभीर प्रयास*
*विवाद एवं शिकायत निवारण तंत्र के तहत गठित समिति की बैठक में दिए निर्देश*
इससे पूर्व विवाद एवं शिकायत निवारण तंत्र के तहत गठित जिला स्तरीय समिति की बैठक में जिला कलक्टर ने कहा कि जिले के विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों में बुनियादी व्यवस्थाएं सुधारने के संबंध में रीको गंभीरता से काम करें । जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि औद्योगिक क्षेत्रों में सड़क, साफ सफाई, पेयजल आपूर्ति और सार्वजनिक प्रकाश व्यवस्था शीघ्र दुरुस्त हो। रीको उद्योग संगठनों के साथ समन्वय करते हुए ये समस्याएं दूर करवाने के संबंध में रणनीति बनाते हुए काम करें। भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि जहां भी आवश्यकता हो वहां शीघ्र नए टेंडर निकाले जाएं।
बीछवाल तथा करणी उद्योग क्षेत्र की इकाइयों द्वारा उत्सर्जित किए जाने वाले कचरे को खनन विभाग की बंद पड़ी बजरी की खानों में डंप करने के निर्देश देते हुए जिला कलक्टर ने बताया कि इस संबंध में विभाग द्वारा अनापत्ति प्रदान कर दी गई है ।
रानी बाजार औद्योगिक क्षेत्र की रोड संख्या 5 में नाली के बकाया काम के लिए सार्वजनिक निर्माण विभाग को निर्देश देते हुए जिला कलक्टर ने नगर विकास न्यास तहसीलदार और रीको के अधिकारी को संयुक्त दौरा कर अतिक्रमण हटवाते हुए नालियां खुलवाने को कहा।
भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि छतरगढ़, बज्जू और पूगल उपखंड में जहां नवीन औद्योगिक क्षेत्र स्थापित किए गए हैं वहां विकास कार्य शीघ्र प्रारंभ करवाए जाएं। सार्वजनिक प्रकाश व्यवस्था सुचारू करवाने की शिकायत पर जिला कलक्टर ने कहा कि निगम द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर 72968 61706 पर शिकायत दर्ज कराई जा सकती है।
*सिंगल यूज प्लास्टिक जब्ती की कार्रवाई पर जताया असंतोष*
जिला कलक्टर ने सिंगल यूज प्लास्टिक प्रतिबंध के संबंध में नगर निगम द्वारा की गई जब्ती की कार्रवाई पर असंतोष प्रकट किया। उन्होंने कहा कि निगम प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के साथ समन्वय करते हुए जागरूकता के साथ-साथ जब्ती की कार्रवाई में तेजी लाएं। अब तक हुई कार्यवाही को नाकाफी बताते हुए जिला कलक्टर ने निगम को कारण बताओ नोटिस जारी करने के भी निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने कहा कि पर्यावरण से जुड़े खतरे कम करना हमारी सामूहिक जिम्मेदारी हैं, दोनों विभाग इसे समझें और गंभीरता से काम करें । बैठक में साफ-सफाई ,कचरा पात्रों से नियमित रूप से कचरा उठाने, विद्युत आपूर्ति सुचारू करने सहित विभिन्न विषयों पर आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। बैठक में जिला उद्योग केंद्र की महाप्रबंधक मंजू नैण गोदारा सहित जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष डीपी पच्चीसिया, राजस्थान वूलन इंडस्ट्री एसोसिएशन के अध्यक्ष कमल कल्ला, महेश कोठारी, के एल बोथरा , कमल बोथरा, किसनलाल, गोपी किशन सहित अन्य उद्योग संघों के पदाधिकारी व संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
*पुरोहित का किया सम्मान*
बैठक में जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने एलडीएम एम एम एल पुरोहित का उल्लेखनीय सेवा हेतु उद्योग संघों की ओर से सम्मान किया।

Author