Trending Now




बीकानेर,रम्मत के उस्ताद, ज्योतिष तथा कर्मकांड के पंडित राम किशन ओझा उर्फ फूना महाराज की स्मृृति में शनिवार को जस्सोलाई के जनेश्वर भवन में शनिवार शाम को प्रतिभा सम्मान समारोह व गुणनुवाद सभा आयोजित की गई। सभा में विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाली एक दर्जन से अधिक प्रतिभाओं का शाॅल,साफा व स्मृृति चिन्ह से सम्मानित किया गया।
स्वर्गीय राम किशन ओझा (फूना महाराज) स्मृृति संस्थान की ओर से पंडित नथमल ओझा, पंडित गोपी किशन ओझा, सुभाष महाराज व श्याम सुन्दर ओझा के संयोजन में हुए ’’प्रतिभा सम्मान समारोह’’ में मुख्य अतिथि राजस्थानी भाषा साहित्य एवं संस्कृृति अकादमी के अध्यक्ष शिवराज छंगाणी थे। छंगाणी ने कहा कि स्वर्गीय फूना महाराज ने कीकाणी व्यासों के चैक में होने वाली उस्ताद जमनादास कल्ला की स्वांग-मैरी की रम्मत आयोजन व संयोजन तथा नेतृृत्व वर्षों तक किया। लोकनाट््य रम्मत के माध्यम से उन्होंने राजस्थानी भाषा, साहित्य एवं संस्कृृति के संरक्षण का कार्य किया तथा अनेक पंडितों को तैयार किया। हमें राजस्थानी भाषा, साहित्य एवं संस्कृृति को बढ़ावा देने के हर प्रयास करने चाहिए। अतिथि के रूप में विप्र कल्याण बोर्ड के सदस्य, जन सेवक व कांग्रेसी नेता राजकुमार किराडू ने कहा कि ज्योतिष व कर्मकांड के क्षेत्र में भी वे उस्ताद थे। उनके अनेक शिष्य वर्तमान में विधिवत विभिन्न संस्कार सविधि करवा रहे है। बैसिंक स्कूल के निदेशक नारायण व्यास ने कहा कि पुष्करणा समाज के सामूहिक सावे में तिथियों के निर्धारण में फूना महाराज का अनुकरणीय योगदान रहा है। संसोलाव आगोर एवं पर्यावरण संरक्षण समिति के संयोजक मदन मोहन छंगाणी ने कहा कि संसोलाव में सुप्रसिद्ध संत पहाड़ी बाबा की प्रेरणा से पंडित राम किशन ओझा ने आगोर संरक्षण में सहयोग प्रदान किया। उन्होंने कहा कि बीकानेर जिले के कई क्षेत्र डार्क जोन में आ रहे है,हमें जल, पर्यावरण व आगोर के संरक्षण में सक्रिय भागीदारी निभानी होगी। पंडित बलदेव ओझा ने कहा कि फूना महाराज ने रम्मत, पूनरासर हनुमानजी व सियाणा भैरव मेले में लाल फौज बनाकर युवाओं को जोड़े रखा तथा उन्हें सनातन संस्कृृति के संस्कार दिए।
समारोह में अतिथियों के साथ उस्ताद जमना दास कल्ला रम्म में ख्याल, चैमासा के गीतकार एवं कवि पूनमचंद ओझा, एडवोकेट मदन गोपाल व्यास, गौ सेवक बजरंग सुथार, साफा पगड़ी बांधने में माहिर ब्रजेश्वर व्यास,लालाणी व्यास पंचायत ट्रस्ट, पुष्करणा सावा समिति के मक्खन लाल व्यास, आदि का साफा, स्मृृति चिन्ह व शाॅल से सम्मान किया। शिव शंकर छंगाणी व वरिष्ठ पत्रकार शिव कुमार सोनी ने स्वर्गीय राम किशन ओझा उर्फ फूना महाराज का परिचय दिया तथा उनके अनेक समाज सेवा, ज्योतिष व कर्मकांड सेवा,रम्मत में योगदान से अवगत करवाया और कई संस्मरण सुनाएं।  समारोह में बुलाकी दास ओझा, धनुसख छंगाणी, रामदेव जोशी, रूप शंकर कल्ला, बद्री नारायण ओझा, सोहन लाल देराश्री, कपिल देव ओझा सहित अनेक गणमान्य लोग मौजूद थे।

Author