Trending Now




बीकानेर,मुख्य संभागीय वन संरक्षक ने नोखा विधायक को आश्वासन दिया है कि वह मुकामम स्थित वन्य जीव बचाव केंद्र को बंद नहीं करेंगे.

संभागायुक्त ने वन अधिकारियों से रेस्क्यू सेंटर मामले की रिपोर्ट भी ले ली है.
नोखा के भाजपा विधायक बिहारीलाल बिश्नोई ने मंडल मुख्य वन संरक्षक हनुमानाराम से मुलाकात की और कहा कि मुकाम रेस्क्यू सेंटर को बंद करने के प्रयासों पर ऐसी किसी भी कार्रवाई का पुरजोर विरोध किया जाएगा. रेस्क्यू सेंटर को किसी भी सूरत में बंद या कमजोर नहीं होने दिया जाएगा। बिश्नोई समाज इस केंद्र पर वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए करोड़ों रुपए खर्च कर रहा है।

वन अधिकारी भी इसे विश्वस्तरीय रेस्क्यू सेंटर बनाने के लिए राज्य व केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजें। सीसीएफ ने विधायक को आश्वासन दिया कि रेस्क्यू सेंटर को बंद नहीं किया जाएगा। विभाग की मंशा स्वस्थ हिरण, खरगोश, नीलगाय व अन्य पशुओं को क्षमता से अधिक होने पर अन्य स्थानों पर शिफ्ट करने की थी। गौरतलब है कि मुकाम रेस्क्यू सेंटर में 175 पशु हैं, जिनमें से 150 से अधिक स्वस्थ हैं.

अगर इन्हें कहीं और शिफ्ट कर दिया जाए तो रेस्क्यू सेंटर में कुछ ही जीव रह जाएंगे और सेंटर बंद होने की स्थिति में पहुंचना शुरू हो जाएगा। वन विभाग ने पशुओं की शिफ्टिंग की पूरी तैयारी कर ली थी और डीएफओ बीकानेर ने उच्चाधिकारियों को पत्र लिखकर इस संबंध में मार्गदर्शन मांगा था. मुकाम रेस्क्यू सेंटर का मामला सामने आने पर संभागायुक्त नीरज के पवन ने भी वन विभाग के अधिकारियों से रिपोर्ट ली और केंद्र को बंद नहीं करने के निर्देश दिए.

Author