Trending Now




बीकानेर.भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर पर 21 से 28 जनवरी तक ऑपरेशन सर्द हवा के तहत विशेष अलर्ट रहेगा। इस दौरान गणतंत्र दिवस भी आएगा। ऐसे में सीमा पर तैनात सीमा सुरक्षा बल के अधिकारी एक सप्ताह तक सीमा चौकियों में रहेंगे। केन्द्रीय गृह मंत्रालय की ओर से 3 हजार 323 किलोमीटर लम्बे बॉर्डर पर हर साल सर्दी में एक साथ एक सप्ताह या एक पखवाड़ा का यह विशेष अलर्ट जारी होता है।

बीएसएफ सूत्रों के मुताबिक इन दिनों देशभर में कहीं चुनाव या विशेष ड्यूटी पर बीएसएफ की बटालियनों को तैनात नहीं किया हुआ है। ऐसे में सर्दी और कोहरा बढ़ने के साथ ही 1 जनवरी से भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर बीएसएफ के अतिरिक्त जवानों को गश्त के लिए तैनात किया है। इसे देखते हुए इस बाद 15 या 10 दिन की जगह केवल एक सप्ताह का ऑपरेशन सर्द हवा चलाया जा रहा है। इस दौरान बटालियन मुख्यालय से सभी ब्रांचों को बॉर्डर पर स्थानांतरित किया जाएगा। बीएसएफ की विशेष शाखा, कम्यूनिकेशन ब्रांच, मोटर वाहन व आर्टिलरी आदि के अधिकारी और स्टाफ बॉर्डर पर अपने से संबंधित कार्य करेंगे।यह है

ऑपरेशन सर्द हवा

राजस्थान से लगती 1037 किलोमीटर लम्बी अन्तर्राष्ट्रीय सीमा पर एक साथ अलर्ट। बटालियन और सेक्टर मुख्यालय के जवान व अधिकारी इस दौरान बॉर्डर पर रहेंगे।

बटालियन मुख्यालय के हथियार और उपकरण बॉर्डर पर रखे जाएंगे। बीएसएफ महानिरीक्षक, एडीजी स्तर के अधिकारी बॉर्डर के दौरे पर रहेंगे। तारबंदी के पास गश्ती जवानों की तादाद करीब दो गुणा कर दी जाएगी।

Author