Trending Now




बीकानेर,महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों में शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए एक बार फिर संविदा शिक्षकों की भर्ती की जाएगी. पूर्व में यह भर्ती प्रक्रिया बीच में ही स्थगित कर दी गई थी, लेकिन इस बार भर्ती नियमों का हवाला देकर ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं।

आवेदन करने वाले बेरोजगार शिक्षकों को भी फीस देनी होगी, फीस नहीं देने पर आवेदन निरस्त कर दिए जाएंगे। इस बार करीब दस हजार पदों पर संविदा भर्ती की जा रही है।

शिक्षा विभाग ने पहले सिर्फ सरकारी स्कूल के प्रधानाध्यापक को भर्ती करने का अधिकार दिया था। ऐसे में कई स्कूलों में एक ही बेरोजगार शिक्षक ने आवेदन किया। भर्ती के लिए कोई विशेष नियम नहीं बनाए गए थे। आरक्षण पर भी ध्यान नहीं दिया गया। ऐसे में सरकार को इस भर्ती प्रक्रिया को स्थगित करना पड़ा। अब नए सिरे से आवेदन मांगे गए हैं, जिसके तहत शिक्षक 31 जनवरी से 1 मार्च रात 12 बजे तक आवेदन कर सकते हैं।

गैर अनुसूचित क्षेत्र के लिए सहायक अध्यापक (एल-1) के 6 हजार 670 पदों पर आवेदन मांगे गए हैं, जबकि इसी क्षेत्र में अंग्रेजी एल-2 के 1219 और गणित एल-2 के 1219 पदों पर आवेदन मांगे जा रहे हैं. इसी तरह अनुसूचित क्षेत्र में सहायक शिक्षक एल-1 के 470 पद, हिंदी एल-2 के 67 पद और गणित एल-2 के 67 पदों पर संविदा शिक्षकों की भर्ती की जाएगी.

ऑनलाइन आवेदन करना होगा

इस भर्ती के लिए बेरोजगार शिक्षकों को sso.rajasthan.gov.in या recruitment.rajasthan.gov.in साइट पर आवेदन करना होगा. इसके लिए एसएसओ आईडी की जरूरत होगी। सामान्य वर्ग को 100 रुपये, जबकि ईडब्ल्यूएस और ओबीसी को 70 रुपये शुल्क देना होगा। एससी/एसटी और विकलांग लोगों के लिए 60 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है।

Author