Trending Now




बीकानेर,एसपी मेडिकल कॉलेज में कोविड के बाद पहली बार राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग की टीम जांच करने आ रही है। यूजी में 250 सीटों पर पुष्टि के साथ पीजी में 15 विषयों में अभी निरीक्षण होना बाकी है।ऐसे में प्रदेश के अन्य कॉलेजों में जिस तरह से निरीक्षण दल आ रहे हैं उसे देखते हुए बीकानेर में भी करीब 20 सदस्यीय निरीक्षण दल आने की संभावना है. मेडिकल कॉलेज के सामने सबसे बड़ी चुनौती फैकल्टी मेंबर्स की पूरी संख्या बताना है। कॉलेज में करीब 240 फैकल्टी की जरूरत है। इतना सब इंतजाम करने के बाद भी 35 डॉक्टर कम हैं।

हाल ही में अत्यावश्यक अस्थाई पदों से हटाए गए 15 पाठक न्यायालय के आदेश पर वापस आ गए हैं। ऐसे में उन्हें ज्वाइनिंग कराकर स्वीकृति के लिए सरकार को पत्र भेजा गया है. इसी तरह करीब 15 नए डॉक्टरों को अर्जेंट टेम्परेरी बेसिस (UTB) पर रखने की तत्काल आवश्यकता बताते हुए सरकार से अनुमति मांगी गई है. उम्मीद है कि शुक्रवार को अनुमति आने के साथ ही कॉलेज साक्षात्कार के आधार पर नियुक्ति कर देगा। इतना सब होने के बावजूद कुछ पद ऐसे हैं जिन्हें अत्यावश्यक अस्थाई से नहीं भरा जा सकता है। इनमें प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर के पद हैं।

उन्हें केवल स्थानांतरण द्वारा व्यवस्थित किया जा सकता है। ऐसे रिक्त पदों के लिए शासन को अलग से पत्र लिखा गया है। इसके साथ ही सभी डॉक्टरों की छुट्टियां भी टाल दी गई हैं. मुख्यालय से बाहर नहीं जाने पर रोक लगा दी है। एनएमसी इंस्पेक्टर के सहयोग के लिए 20 डॉक्टरों की एक टीम बनाई गई है।

Author