Trending Now




बीकानेर,पीबीएम अस्पताल के डी, ई, एफ, एच, आई और जे वार्ड। मेडिसिन आईसीयू, पोस्ट कोविड आईसीयू। हर जगह बेड फुल हैं। जिन वार्डों में नए दाखिले के दिन हैं, उनमें बेड से ज्यादा यानी फर्श पर सोने वाले भी मरीज हैं।इनमें ज्यादातर मरीज सर्दी, जुकाम, बुखार के हैं। हर तीसरे मरीज को निमोनिया की शिकायत होती है। लगभग यही स्थिति टीबी-श्वसन रोग विभाग की है।

हार्ट हॉस्पिटल में सांस लेने में तकलीफ के साथ पहुंचने वाले कई मरीजों में निमोनिया भी बताया जा रहा है। बाल चिकित्सालय का भी यही हाल है। अस्पताल में प्रतिदिन करीब 150 से अधिक निमोनिया के मरीज पहुंच रहे हैं। इनमें से 30 से अधिक की भर्ती की जा रही है। हैरानी की बात यह है कि इनमें से कई मरीजों के सैंपल कोविड और स्वाइन फ्लू के डर से भेजे जा रहे हैं, लेकिन ज्यादातर की रिपोर्ट नेगेटिव आई है.

ऐसे में अब स्वाइन फ्लू के नए वैरिएंट H3N1 की जांच करने का फैसला किया गया है ताकि पता चल सके कि यह मौसमी निमोनिया है या वायरस का नया रूप.मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजी विभाग ने इस जांच के लिए किट का प्रस्ताव भेजा था, जिसे मंजूरी मिल गई है. इसी सप्ताह किट आने की उम्मीद है। ऐसे में अगले सप्ताह से स्वाइन फ्लू के नए वेरियंट की भी जांच की जाएगी।

Author