Trending Now




बीकानेर,जयपुर, दुनिया के सबसे अनोखे फेस्टिवल्स में से एक 15वें जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल का दूसरे दिन जयपुर फिल्म मार्केट में उद्घाटन हुआ। जयपुर फिल्म मार्केट में प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे, प्रमुख फिल्म निर्माता कमलेश पांडे, पंकज पाराशर, विनय वैकुल और जिफ निदेशक हनु रोज उपस्थित थे।
उद्घाटन के बाद रजनी आचार्य द्वारा निर्देशित फिल्म बिसाऊ मूक रामलीला का ट्रेलर लॉन्च किया गया।
बिसाऊ के रामलीला कलाकारों को उनकी कला और राम लीला के चित्रण के लिए दर्शकों द्वारा व्यापक रूप से सराहा गया।
आईनॉक्स की 6 स्क्रीनों पर चल रहे 15वें जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में एक साथ उन सिनेमा प्रेमियों के लिए फिल्मों की स्क्रीनिंग का आयोजन किया गया, जो अपनी पसंदीदा फिल्में देखने के लिए बड़ी संख्या में आए थे।
जयपुर फिल्म मार्केट की शुरुआत भारतीय सिनेमा कल, आज और कल पर एक अंतर्दृष्टिपूर्ण सत्र के साथ हुई। सत्र का संचालन विनोद आचार्य ने किया, सत्र के वक्ता कमलेश पांडे, पंकज पाराशर और विनय वैकुल थे।
पिछले कुछ वर्षों में सिनेमा की दुनिया में आए परिवर्तनों पर चर्चा करते हुए, प्रसिद्ध पटकथा लेखक कमलेश पांडे ने कहा, “वर्तमान समय में, मेरा मानना है कि आप कुछ लोगों को हर समय मूर्ख बना सकते हैं, आप सभी लोगों को कुछ समय के लिए मूर्ख बना सकते हैं, लेकिन आप ऐसा नहीं कर सकते। सभी लोगों को हर समय मूर्ख बनाओ। मेरा मानना है कि फिल्मों की गुणवत्ता में जबरदस्त सुधार हुआ है। मैं उन लेखकों से ईर्ष्या करता हूं जिन्होंने ऐसी महान पटकथाएं लिखी हैं और मुझे खुशी है कि जिफ उन्हें अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक मंच प्रदान कर रहा है। मेरा मानना है कि आज के समय में हर तरह की फिल्मों के दर्शक हैं, हमें बस बड़ा सोचना है और उन्हें सही परोसना है। जब मैंने भगत सिंह लिखा, तो इसे लेने वाले ज्यादा लोग नहीं थे। लेकिन मुझे युवा भारत के लिए एक फिल्म लिखनी थी और मुझे खुशी है कि फिल्म सही दर्शकों तक पहुंची।
विनय वैकुल जिन्होंने गजनी, दंगल जैसी फिल्मों के लिए पहले सहायक निर्देशक के रूप में काम किया है और अब ब्रोकन न्यूज जैसी वेब सीरीज का निर्देशन करने की शुरुआत की है, ने कहा, “हम कौन हैं और हम जिस समाज से हैं, उसका प्रतिबिंब हमारी फिल्मों के माध्यम से अच्छी तरह से परिलक्षित नहीं होता है। हमारी फिल्मों के माध्यम से, हम उन कहानियों को सामने लाते हैं जिन्हें हमने जिया या अनुभव नहीं किया है।
लोकप्रिय भारतीय फिल्म और टेलीविजन निर्देशक पंकज पराशर से जब पूछा गया कि क्या किसी फिल्म की सफलता एक अभिनेता के स्टारडम पर निर्भर करती है, तो उन्होंने कहा, “एक फिल्म में एक स्टार बहुत जरूरी है। हम जो कुछ भी करते हैं वह आनंद प्राप्त करने या दर्द को भूलने के लिए करते हैं। सिनेमा वह आनंद लाता है और सितारे उससे भी अधिक आनंद लाते हैं।
भारतीय सिनेमा के भावी दर्शकों की चर्चा करते हुए कमलेश पाण्डेय ने कहा कि सिनेमा का भविष्य युवाओं के हाथों में है। क्षेत्रीय फिल्मों को वैश्विक मंच पर ले जाने के बारे में, विनय वैकुल ने कहा, “हमें वैश्विक स्तर पर जाना चाहिए। हालांकि, वैश्विक होने का मार्ग स्थानीय के माध्यम से है।
जेएफएम का पहला दिन प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे के साथ और भी बड़ा और बेहतर हो गया। महिलाओं और पुरुषों के दृष्टिकोण से फिल्म निर्माण की चुनौतियों पर अपने विचार साझा करते हुए, सोनाली ने कहा, “जब मैंने अपना करियर शुरू किया, तब से कहानियों को पुरुष-प्रधान लेंस से बताया गया था। इतने सालों के बंटवारे को पूरी तरह से पूर्वाग्रह से मुक्त होने में समय लगेगा। डिजिटल प्लेटफॉर्म आने के साथ, लोगों को अपनी कहानियों को इतने सारे तरीकों और स्थानों पर साझा करने की पेशकश करने से, समय बदल गया है। हमने एक लंबा सफर तय किया है। अधिक महिलाएं मेकअप आर्टिस्ट से लेकर तकनीशियन से लेकर डीओपी आदि सभी तरह के कामों में कदम रख रही हैं।
इस मौके पर, बीबीसी स्टूडियोज इंडिया प्रोडक्शन के महाप्रबंधक समीर गोगटे ने साझा किया, “इन दिनों लोग विकसित हो गए हैं। वे अपने लिंग की परवाह किए बिना नौकरी के लिए सबसे अच्छा व्यक्ति खोजना चाहते हैं। यह वह समय है जब हमें विभिन्न स्वाद समूहों को पूरा करना है और इस प्रकार दर्शकों को खुश करना है: पुरुष या महिला हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए।
थिएटर और ओटीटी से परे कौन सी तकनीक फिल्म बाजार पर राज करेगी, इस पर एक दिलचस्प सत्र के साथ आगे बढ़ते हुए, जेआईएफएफ के निदेशक हनु रोज ने कहा, “थिएटर से जो शुरू हुआ था, वह ओटीटी की ओर बढ़ रहा है, अब प्रोजेक्टर द्वारा ले लिया जाएगा। हमारे मोबाइल फोन थिएटर और ओटीटी के बीच की खाई को पाट देंगे और प्रोजेक्टर बन जाएंगे और हमें कहीं भी और हर जगह एक स्क्रीन प्रदान करेंगे। हम नई तकनीकों और नवोदित फिल्म निर्माताओं को आमंत्रित करते रहेंगे और जिफ में बेहतरीन सिनेमाई कंटेंट का स्वागत करेंगे।
स्वतंत्र फिल्मों के भविष्य और मार्केट रिकवरी पर प्रकाश डालते हुए डायरेक्टर आरती बागरी ने कहा कि इस तेजी से भागती दुनिया में हर 6 महीने में खेल बदल रहा है. शक्ति लेखन में है, माध्यम में नहीं। यदि पटकथा अच्छी है, तो मंच उसे बनाए रखेगा।”
जयपुर अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव की बधाई देते हुए, यूनाइटेड किंगडम के फिल्म निर्माता फिलिप फ्रिस्बी ने दुनिया भर के नए फिल्म निर्माताओं को बढ़ावा देने के लिए मंच को धन्यवाद दिया।

Author