Trending Now




बीकानेर, एनआईटी सिस्टम में दाखिले के लिए होने वाली जेईई मेन की आवेदन प्रक्रिया और जेईई एडवांस के लिए पात्रता जारी है। अब तक करीब सात लाख छात्रों ने आवेदन किया है।

आवेदन की आखिरी तारीख 12 जनवरी है। जेईई मेन का पहला सत्र 24 से 31 जनवरी तक होगा। अप्रैल सत्र की परीक्षा के लिए छात्रों को फिर से आवेदन करना होगा। इसकी फॉर्म फिलिंग फरवरी में शुरू होगी। इस साल एक बार आवेदन करने के बाद इसमें कोई बदलाव नहीं हो पाएगा। ऐसे में छात्रों को नियमों को ध्यान में रखकर आवेदन करना होगा।

इस बीच बोर्ड की पात्रता को लेकर छात्रों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है। बड़ी संख्या में ऐसे छात्र हैं जिन्होंने 12वीं बोर्ड में 75% से कम अंक प्राप्त किए हैं और अभी भी आवेदन करने के लिए बोर्ड की पात्रता के संबंध में स्पष्टीकरण की प्रतीक्षा कर रहे हैं। जेईई-मेन जनवरी के लिए आवेदन में अब कुछ ही दिन शेष रह गए हैं, यदि आने वाले दिनों में पिछले दिनों की तरह औसतन 15 से 20 हजार विद्यार्थी प्रतिदिन नए आवेदन करते हैं तो जेईई मेन जनवरी सत्र की परीक्षा के लिए लगभग 8 लाख छात्रों के पंजीकरण की संभावना है। बता दें कि जेईई एडवांस मेन्स के बाद होगा।

जेईई मेन में शामिल होने के लिए 75% अंकों की योग्यता आवश्यक नहीं है
IIT-NIT में प्रवेश के लिए 75% अंक आवश्यक हैं। परीक्षा में शामिल होने की कोई बाध्यता नहीं है। ऐसे में छात्रों को परीक्षा के लिए जरूर आवेदन करना चाहिए, क्योंकि कई शीर्ष इंजीनियरिंग संस्थान हैं जो जेईई-मेन्स और एडवांस के आधार पर प्रवेश देते हैं, जहां 75 प्रतिशत बोर्ड योग्यता नहीं है।

Author