Trending Now




बीकानेर,राजस्थान मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी एस.डी.एम. जिला चिकित्सालय की बैठक जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल की अध्यक्षता में शुक्रवार को आयोजित की गई।

बैठक में जिला कलक्टर ने कहा कि संवेदनशील जवाबदेही प्रशासन के तहत अपनी जिम्मेदारी निर्वहन करते हुए वित्तीय क्षमता को देखते हुए चिकित्सालय में किसी भी प्रकार अनियमितता नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जिला अस्पताल में आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जायेगी। जिला अस्पताल में चिकित्सा संसाधन होने पर पीबीएम चिकित्सालय पर मरीजों का दबाव कम होगा।
जिला कलक्टर ने जिला चिकित्सालय में स्टॉफ, चिकित्सक, आवश्यक उपकरणों की उपलब्धता की जानकारी ली और कहा कि पीबीएम चिकित्सालय से सरप्लस उपकरण मुह्हैया करवाने के प्रसास किए जायेंगे।
*यह लिए निर्णय*-बैठक में सहकारी उपभोक्ता भण्डार की दुकानों द्वारा गत् 10 साल से किराया नहीं दिये जाने को गंभीरता से लेते हुए जिला कलक्टर ने संबंधित को दुकान का किराया जमा करवाने तथा इसके खाली करवाने का नोटिस देने के निर्देश दिए। चिकित्सालय में ब्लड स्टोरेज की व्यवस्था के तहत वर्तमान में जननी सुरक्षा योजना में प्रसूताओं को ही ब्लड देने की व्यवस्था की गई है। अब अन्य रोगियों हेतु अलग से ब्लड स्टोरेज रखने की अनुमति दी गई है। चिकित्सालय में नए कमरे, कार शैड, कुर्सिया, एलईडी डिस्पले, दो कम्प्यूटर व प्रिन्टर क्रय करने के साथ ही मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना में 2 मैन विद् मशीन एनजीओ के माध्यम से रखने की स्वीकृति दी गई। चिकित्साय परिसर कटे पेड़ों की लकड़ी को बेचने का भी निर्णय लिया गया। समिति के सदस्य समाज सेवी संदीप चांदणा की जगह समाजसेवी मनीष सोनी को सदस्य नियुक्त करने का निर्णय लिया गया।
इसके अलावा चिकित्सालय में नए सीसीवी केमरे लगाने, एनेस्थिसिया वर्क स्टेशन, माईक्रोस्कोप, एक्स-रे विद् सी-एआरएम मशीन उपकरणों की उलब्धता पर चर्चा की गई। चिकित्सालय में सोनोग्राफी मशीन और पूरे चिकित्सालय में विद्युत वायरिंग व्यवस्था सरदार मेडिकल कॉलेज से करवाने का निर्णय लिया गया। चिकित्सालय में असामाजिक तत्वों की रोकथाम के लिए यहां चौकी स्थापित करवाने हेतु जिला पुलिस अधीक्षक से चर्चा कर, आवश्यक कार्यवाही करवाई जायेगी।
जिला कलक्टर ने चिकित्सालय परिसर के मुख्य द्वार पर डेयरी बूथ एवं अन्य अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए और कहा कि इससे पहले संबंधित को पाबंद किया जाए। उन्होंने चिकित्सालय क्वार्टर जो कि पुर्नवास विशेषयोग्यजन ( समाज कल्याण विभाग ) द्वारा 10 वर्षो से काम नहीं लिए जाने पर एक कमेटी बनाकर क्वार्टर पुनः लेने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने कहा कि चिकित्सालय के मुख्य द्वार व पश्चिमी द्वार का निर्माण आईसीआईसी बैंक से करवाया जायेगा। उन्होंने इस संबंध में डॉ. प्रवीण चतुर्वेदी को प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने चिकित्सालय परिसर में पीपी मॉड पर कैन्टीन के लिए स्थान चिन्हित करने के भी निर्देश दिए।
बैठक में समिति के सचिव एवं अधीक्षक जिला अस्पताल डॉ. प्रवीण चतुर्वेदी ने चिकित्सालय में आवश्यक संसाधनों की रिपोर्ट प्रस्तुत की। बैठक में समिति के सदस्य समाजसेवी व दानदाता कन्हैयालाल कल्ला, विशेष आमंत्रित सदस्य दानदाता उपेन्द्र कुमार शर्मा, समाजसेवी व दानदाता महेन्द्र कल्ला सहित जिला चिकित्सालय के डाक्टर्स उपस्थित थे।
—-

Author