Trending Now




बीकानेर,राजस्थान के जयपुर राजभवन में भारत का पहला संविधान पार्क बनाया गया है. इस संविधान पार्क को बनाने में करीब 9 करोड़ 66 लाख रुपये लगे हैं.संविधान को बनाने में जिन सदस्यों का योगदान है उन सभी विभूतियों की प्रतिमाओं को यहां लगाया गया है. संविधान पार्क का लोकार्पण राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किया. लोकार्पण के समय राष्ट्रपति के साथ राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मौजूद रहे. पार्क में शानदार कलाकारी की गई है. प्रोजेक्ट का डिजाइन देश के मशहूर आर्किटेक्ट अनूप बरतरिया ने किया है. देखते हैं संविधान पार्क में आपके किए क्या खास होगा.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने मंगलवार को राजस्थान के राजभवन में नवनिर्मित संविधान उद्यान का लोकार्पण किया. राष्ट्रपति के साथ राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मौजूद रहे.

राजस्थान के संविधान पार्क में एक दिवार पर सभी संविधान सभा सदस्यों की तस्वीरें भी लगी हैं.संविधान पार्क में भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की मूर्ति भी स्थापित की गई है. महात्मा गांधी ने देश की आजादी में अहम भूमिका निभाई है.पहले संविधान पार्क में भारत के संविधान से जुड़े सभी महत्तवपूर्ण सदस्यों की मूर्तियों को स्थापित किया गया है.ज्योतिबा बाई फुले, सुभाष चंद्र बोस, पंडित जवाहरलाल नेहरू, सरदार वल्लभभाई पटेल और भगत सिंह की शानदार मूर्तियां भी स्थापित की गई हैं.जयपुर के संविधान पार्क में भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरु और भीमराव अंबेडकर की चर्चा करते हुए मूर्ति.भाला पकड़े हुए महाराणा प्रताप अपने घोड़े चेतक के साथ की मूर्ति भी स्ठापित की गई है. महाराणा प्रताप का नाम इतिहास में वीरता, शौर्य, त्याग, पराक्रम और दृढ प्रण के लिये अमर है.अशोक स्तंभ जो भारत का राष्ट्रीय चिन्ह है. राष्ट्रीय चिन्ह किसी भी देश की संस्कृति और स्वतंत्र अस्तित्व का सबसे बड़ा प्रतीक होता है. भारत में अशोक स्तंभ की बहुत बड़ी भूमिका है जो जयपुर के संविधान पार्क में स्थापित किया गया है.राजस्थान के संविधान पार्क में बेहतरीन कलाकारी के साथ संविधान सभा से भरे सदस्यों को बैठाया हुआ दिखाया है जो पार्क का काफी आकर्षित करता है संविधान पार्क में एक ऐसी कलाकारी है, जिसे देखकर कोई भी आश्चर्य चकित हो जाए. ये मूर्ति है संविधान को लिखते हुए संविधान सदस्यों की.

Author