Trending Now




बीकानेर,भारत की प्रथम महिला अध्यापिका माता सावित्री बाई फुले की 191वीं जयंती पर माली समाज भवन गोगागेट पर पुष्पांजलि कार्यक्रम रखा गया । जिसमे समाज के प्रबुद्धजन, शिक्षाविद ,वरिष्ठ नागरिक,युवा संगठन, राजनैतिक पार्टियों में भाजपा व काग्रेस के समाज के नेतागण आदि शामिल हुए।

आयोजक विकास तंवर ने बताया कि कार्यक्रम की शुरूआत शहर ज़िला कांग्रेस अध्यक्ष यशपाल गहलोत ने माँ सावित्री बाई की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर पुष्पांजलि अर्पित कर की उसके बाद कार्यक्रम में पहुंचे समाज के गणमान्य व्यक्तियों ने माता सावित्री बाई फुले व उनकी शिक्षाओं को याद किया। कार्यक्रम में उपस्थित समाज के लोगों ने एक सुर में फुले दंपति को भारत रत्न देने की मांग उठाई । यशपाल गहलोत ने इस अवसर पर कहा कि 36 बिरादरी का भाईचारा बनाये रखना समय की जरूरत है। दरअसल महापुरूष, समाजसेवी व समाजसेविकाएं सबके सांझे होते हैं। माता सावित्री बाई फुले ने तो समाज में शिक्षा की अलख जगाते हुए समाज में विशेष योगदान दिया और बुरी कुरीतियों को समाज से दूर करने में विशेष योगदान दिया। हमें उनके आदर्शों को अपनाते हुए उनके बताए रास्ते पर चलते हुए अच्छे कार्य करने चाहिए और बुराइयों को समाज से जड़मूल से उखाड़ना चाहिए।
माली समाज भवन गोगागेट अध्यक्ष तेजरतन भाटी ने अपने उद्बबोधन में कहा की इस दंपति को विपरीत परिस्थितियों में भी समाज की कुरीतियों को जड़मूल से उखाड़ने के लिए काफी विरोधाभास का सामना भी करना पड़ा। फिर भी वे संघर्ष से पीछे नहीं हटे और नारी शिक्षा का प्रसार करते हुए पहला स्कूल महाराष्ट्र में खोला और फिर समाज हित के अनेकानेक कार्य करते हुए दहेज प्रथा, सती प्रथा व नशा खोरी जैसी बुराइयों का विरोध करते हुए बेटी बचाओ—बेटी पढ़ाओं पर जोर दिया।

कार्यक्रम में मंच संचालन आत्माराम भाटी ने
कार्यक्रम में ज़िला कांग्रेस अध्यक्ष यशपाल गहलोत ,माली समाज भवन गोगागेट अध्यक्ष तेजरतन भाटी ,शक्ति सिंह कच्छवा(RAS) ,राजेंद्र तंवर विकास तंवर, पंकज गहलोत , प्रमोद गहलोत , देवकिशन गहलोत, राजकुमार खड़गावत , घनश्याम गहलोत, कैलाश गहलोत , सांगीलाल गहलोत ,अशोक कच्छवा, दिनेश कच्चववा, रवि गहलोत, रवि भाटी , प्रवीण गहलोत ,प्रताप सिंह गहलोत, पवन गहलोत,एवम समाज के अन्य गणमान्य लोग शामिल हुए ।

Author