Trending Now




बीकानेर.पुलिस महकमे में अब फील्ड पोस्टिंग के लिए किसी की सिफ़ारिश काम नहीं आएगी। जनता में साफ-बेदाग छवि और फिट अधिकारियों व जवानों को पोस्टिंग के दौरान वरियता मिलेगी। बीकानेर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक ओमप्रकाश ने ऐसी व्यवस्था लागू की है। रेंज के चारों जिलों से सिपाही से लेकर उपनिरीक्षक स्तर तक के कर्मियों को सूचीबद्ध कराया है। अब उनकी छवि और कार्यकुशलता के आधार पर ए, बी व सी ग्रेड दी जाएगी। इसी के आधार पर थानों में तैनाती और जिम्मेदारियां सौंपी जाएगी। बेहतर कार्मिक को पोस्टिंग में प्राथमिकता के साथ इच्छानुसार कार्य चुनने का मौका दिया जाएगा।

यह होंगे योग्यता का पैरामीटर

ए – फिजिकल फिटनेस

बी- एसीआर वार्षिक कार्य मूल्यांकन रिपोर्ट

सी- अनुभव और जनता में छवि

ऑनलाइन रहेगी जानकारी

बीकानेर रेंज के सिपाही से लेकर उप निरीक्षक तक के अधिकारियों को सूचीबद्ध किया जा चुका रहा है। ऑनलाइन प्रोग्राम में उनके वर्तमान कार्य, दक्षता, विशेष योग्यता, खिलाफ मिली शिकायतों का ब्योरा तथा शिकायत के बावजूद फील्ड में पोस्टिंग की जानकारी जुटाई गई है।

पहले कर चुके है ऐसा

बीकानेर रेंज पुलिस महानिरीक्षक ओमप्रकाश ने पुलिस अकादमी में वर्ष 2014-15 डिप्टी डायरेक्टर के पद पर रहते हुए एबीसी ग्रेडिंग सिस्टम कर चुके हैं। अब बीकानेर रेंज में इस सिस्टम को लागू करेंगे। इस काम को आइजी व बीकानेर पुलिस अधीक्षक योगेश यादव मिलकर कर रहे हैं।

जरूरत इसलिए पड़ी…पहुंच से पोस्टिंग

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के मुताबिक योग्यता से ज्यादा पहुंच से पुलिस अधिकारी-कर्मचारी पोस्टिंग पाने लगे है। कुछ अपनी पहुंच के बलबूते पुलिस लाइन और ऑफिसों में सालों से जमे बैठे है। जबकि कुछ कार्मिकों को उनकी दक्षता और पसंद के अनुरूप काम पर नहीं लगाया जाता। ऐसे में ग्रेडिंग व्यवस्था जैसा कार्य करने की जरूरत पड़ी है।

रेंज में पुलिस कार्मिकों के पदों पर एक नजर
– पद – स्वीकृत – मौजूद – रिक्त
– सिपाही – 5342 – 5216 – 126
– हवलदार – 1583 – 1249 – 334
– एएसआइ – 1135 – 465 – 670
– उपनिरीक्षक – 281 – 186 – 95

प्रोत्साहन मिले
पुलिस अकादमी में सेवा के दौरान हमने एबीसी ग्रेड सिस्टम पर काम किया जो सफल रहा। अब बीकानेर रेंज में पुलिस की कार्यदक्षता बढ़े इसके लिए नए साल के साथ फिर एबीसी ग्रेड सिस्टम लागू कर रहे है। इससे अच्छा काम करने वाले कार्मिकों को प्रोत्साहन भी मिलेगा।
ओमप्रकाश, पुलिस महानिरीक्षक बीकानेर रेंज

Author