Trending Now




बीकानेर,ग्राफिक एरा यूनिवर्सिटी देहरादून के सभागार में आयोजित 5वे अमर ज्योतिष महाकुंभ में बीकानेर के विश्वविख्यात ज्योतिषाचार्य द फोरकास्ट हाउस निदेशक डॉ नंदकिशोर पुरोहित का ज्योतिष विभूषण सम्मान से सम्मानित किया गया !

 डॉ नंदकिशोर पुरोहित को सम्मानित करने वालों में प्रमुख रूप से उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी,सांसद नरेश बंसल, सांसद रेखाआर्य,प्रो.डॉ.कमल घनशाला आचार्य इंदुप्रकाश और बीडी जोशी थे !

 डॉ नंदकिशोर पुरोहित को सम्मान स्वरूप ज्योतिष विभूषण का सर्टिफिकेट एक स्मृति चिन्ह और रुद्राक्ष की माला से सम्मानित दिया गया !

 डॉ नंदकिशोर पुरोहित को ज्योतिष विभूषण का यह सम्मान ज्योतिष वास्तु में उल्लेखनीय और उत्कृष्ट लेखन कार्य करने व महत्वपूर्ण भविष्यवाणियां जो भारतीय शास्त्रों में लिखी हुई है,उन्हें समाज के समाज में लाने के कार्य के ऊपर दिया गया !

 कार्यक्रम के विवाह व विवाह विच्छेद विषय के टॉक शो में डॉ पुरोहित ने विवाह संबंधों में होने वाली देरी तथा तलाक के ऊपर अपना ज्योतिष से विश्लेषण प्रस्तुत करके और उनके उपाय भी लोगों को समझाएं !

 कार्यक्रम में उत्तराखंड के गवर्नर महामहिम गुरमीत सिंह व कई सांसद, मंत्री तथा राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के महान ज्योतिषाचार्य वास्तुविद व अन्य विद्वान उपस्थित थे !

महामहिम राज्यपाल उत्तराखंड गुरमीत सिंह ने कहा देश का ज्योतिष शास्त्र ब्रह्मांड को समझने का रोड मैप यह गीता के समान है इसमें  भौतिक अ भौतिक दृश्य अदृश्य ज्ञात अज्ञात जैसे तत्व समाए हुए हैं हमें विद्या कला और ज्ञान को तकनीकी के साथ मिलाकर आगे बढ़ाने का संकल्प लेना चाहिए जो ब्रह्मांड में है वही आपके भीतर है उन्होंने कहा कि भारत का ब्रह्मांड से गहरा रिश्ता है ज्योतिष अंधविश्वास नहीं है इसका विज्ञान से गहरा नाता है ज्योतिष शास्त्र एक ऐसा नेत्र है जो कि भूत भविष्य और वर्तमान तीनों कालों में देखा जा सकता है उन्होंने ज्योतिष विद्या की तकनीकी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मैप ऑफ वर्ल्ड से जोड़ने का आह्वान किया आधुनिक विज्ञान के साथ हमें इंडियन नॉलेज सिस्टम को भी समझना होगा !

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उत्तराखंड में अंतरराष्ट्रीय ज्योतिष विश्वविद्यालय बनाने पर सरकार विचार करें वेद पुराण उपनिषद आदि महान ग्रंथों को हमें प्रदान करने वाले ऋषि केवल कर्मकांडी मात्र नहीं थे बल्कि महान वैज्ञानिक थे उन्हें उन्होंने मानव की बधाई के लिए नई-नई वैज्ञानिक मान्यताएं स्थापित की मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि हमें आधुनिक विज्ञान के साथ-साथ एजेंट इन नॉलेज सिस्टम को भी समझना होगा आज नाश्ता मानने लगा है कि भारतीय ज्योतिष विज्ञान के द्वारा बहुत ही कबूल यह घटनाओं की भली प्रकार समझा जा सकता है ज्वार भाटा सूर्यग्रहण चंद्रग्रहण आंधी घटना इनके उदाहरण है

Author