Trending Now




नोखा,विधायक बिश्नोई ने बताया कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन धारी लाभार्थी को 31 दिसम्बर 2022 तक भौतिक सत्यापन करवाने हेतु विभाग द्वारा निर्देशित किया गया है। इस सम्बन्ध में ध्यानाकर्षण करवाना चाहुॅंगा कि लगभग 40 से 50 प्रतिशत वृद्धजनों के अंगुठे के निशान से बायोमैट्रिक ऑन लाइन सत्यापन नहीं हो रहा है। क्योकि आधार बना उस समय व वर्तमान समय में वृद्धता के कारण अंगुठा एवं अगुंलियों के निशान ऑन लाइन मैच नहीं हो रहे। विभाग की कड़ी हिदायत है की 31 दिसम्बर 2022 तक सत्यापन करना अनिवार्य है। ये कठोर नियम लागू होता है तो लाखों वृद्धजनों की पेंशन बन्द हो जायेगी जो न्यायोचित नही कही जा सकती ।

वृद्धजनों को उनका हक मिलता रहे इस हेतू वार्षिक भौतिक सत्यापन में शिथिलता प्रदान करते हुए निवास स्थान के पटवारी, ग्राम सेवक व सरपंच से पेंशन धारी का जीवित प्रमाण पत्र प्राप्त कर पंचायत समिति स्तर से सत्यापन का कार्य करवाया जाये। जैसा कि विगत वर्षाे में किया जाता था।
पंचायत समिति स्तर से भौतिक सत्यापन होने पर गरीब वृद्ध पेंशन प्राप्त कर्ता को अनेकानेक अनावश्यक आर्थिक नुकसान से राहत मिलेगी ।
पुनश्च वार्षिक भौतिक सत्यापन की अंतिम दिनांक 31.12.2022 में वृद्धि करते हुए ग्राम पंचायत की रिपोर्ट के आधार पर पंचायत समिति स्तर से सत्यापन का कार्य करवाने के आदेश कर अनुग्रहित करे।

Author