Trending Now




बीकानेर,किसान दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय बीज परियोजना और प्रसार शिक्षा निदेशालय स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में आज शुक्रवार को नवाचारी व प्रगतीशील किसानों को सम्मानित किया गया। किसान दिवस कार्यक्रम के अध्यक्ष व कुलपति प्रो अरुण कुमार और मुख्य अतिथि राजुवास के कुलपति डॉ एस के गर्म, निदेशक एनआरसी डॉ ए साहू व तारा ब्लूम प्रा कंपनी के डॉ आसिफ रियाज ने संबोधित किया। डॉ अरुण कुमार ने, किसानों के मसीहा व विसान नेता स्व. चौधरी चरण सिंह का स्मरण किया और आमंत्रित प्रगतीशील किसानों से नवाचार व प्रगतितीत कामों की जानकारी की और उगाहवर्धन किया और कहा की आज विद्यार्थियों व शोधार्थियों को नवाचारी विमानों के कार्यो को जानने का अवसर मिला है इससे अनुसंधान व विकास के नये द्वार खुलेंगे किसान, जीवन है और पशु धन है। इस अवसर पर आज एक दिवसीय सेमिनार क्षेत्रों में बदले जलवायुतीय परिपेक्ष्य में मेहूं व जी का बीज

उत्पादन भी आयोजित किया गया। इसके अलावा विभिन्न तीन एमओयू भी साइन किए गए कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी देते हुए डॉ सुभाष चन्द्र निदेशक प्रसार शिक्षा ने बताया की देश के पूर्व पीएम स्वर्गीय चौधरी चरण सिंह की जयंती पर आज छ जिलों में स्थित विश्वविद्यालय के सालों कृषि विज्ञान केन्द्रों से दो-दो प्रगतिशील किसानों को सम्मानित किया गया है। अतिरिक्त निदेशक (बीज) डॉ एन के शर्मा ने बताया की सेमिनार के मुख्य वक्ता भारतीय गेहूं व जो अनुसंधान (आईआईडल्यूबीआर) के निदेशक डॉ ज्ञानेंद्र सिंह ने संबोधित किया और विश्वविद्यालय एवं ईआईडब्ल्यूबीआर के मध्य बीज व अकादमिक कार्यक्रम से संबन्धित एमओयू भी किया गया। अनुसंधान निदेशक डॉ पी एस शेखावत ने बताया की विश्वविद्यालय बीकानेर एवं तारा ब्लूम प्राईवेट लिमिटेड के मध्य एक समझौता ज्ञापन किया गया। इसका उद्देश्य किसानो वैज्ञानिकों छात्रों, शिक्षाविदों, विक्रेताओं और कृषि उपज के खरीदारों आदि के बीच संपर्क बढ़ाना, पशु स्वास्थ्य में संबंधित किसानों को समाधान प्रदान करना है। इस प्लेटफार्म के जरिये कुछ ही क्लिक के भीतर पड़ी मात्रा में उपयोगी जानकारी पूर कृपक समुदाय के लिए उपलब्ध होगी। कार्यक्रम में कुलसचिव कपूर शंकर मान सहित समस्त अधिष्ठाता, निदेशक व अधिकारीगण उपस्थित रहे।

*”चौधरी चरण सिंह स्मृति उत्कृष्ट किसान पुरस्कार” पुरस्कृत किये जाने वाले किसानों के नाम*
बीकानेर जिले से संरक्षित खेती में बेमौसमी सब्जी उत्पादन व वर्षा जल का संरक्षण, समन्वित कृषि प्रणाली और जैविक खेती में नवाचार के लिए श्री आत्मा राम बिश्रोई, ग्राम-फूलदेसर श्री जसविन्द्र सिंह, 17 केवाईडी, श्री मूला राम, ग्राम- गोबिन्दसर, श्री वीरेन्द्र कुमार लूण, ग्राम-बेलासरा झुंझुनूं जिले से समन्वित कृषि प्रणाली व दुग्ध प्रसंस्करण इकाई के लिए श्री लाल चन्द सैनी ग्राम-भोमपुरा, श्री विजय सिंह लोयल ग्राम-सिरियासरा चुरू जिले से सिंगा मछली पालन व देशी गेजड़ी पर थारशोभा का पौधारोपण के लिए श्री नवीन कुमार, ग्राम-हमीरवास, श्री मन्त्री राम लाम्बा, ग्राम-लीलाबड़ी। श्रीगंगानगर जिले से समन्वित कृषि प्रणाली व मधुमक्खी पालन के लिए श्रीमती उर्मिला धारणिया, श्री सुखदेव सिंह ग्राम 2 एफएफबी। जैसलमेर जिले से बकरीपालन में नरल संबर्द्धन व संरक्षण, सुक्ष्म सिंचाई पद्धति से सब्जी उत्पादन की प्राकृतिक खेती एवं प्रसंस्करण व क्षारीय पानी को सिंचाई योग्य बनाने के लिए, श्री खेताराम ग्राम- जैमला, श्री जसराज माली, पोकरण श्री शिवकुमार विधोई ग्राम-सदरा, श्री दिलीप सिंह गहलोत, ग्राम- 13 एमआरडी, मोहनगढ़।

Author