Trending Now




बीकानेर,बीकानेर में पाइप लाइन से घरों तक गैस पहुंचाने, वाहनों के लिए सीएनजी स्टेशन खोलने और उद्योगों को गैस उपलब्ध कराने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इसमें सबसे पहले मार्च तक दो सीएनजी रिफिलिंग सेंटर शुरू किए जाएंगे।

इनमें से एक महालक्ष्मी फिलिंग स्टेशन का चयन कर लिया गया है जबकि दूसरा पहले से ही हिंदुस्तान पेट्रोलियम का पंप चला रहा है. सरकार ने बीकानेर में गैस पाइपलाइन बिछाने के लिए अधिकृत कंपनी को जल्द काम शुरू करने को कहा है। साथ ही प्रशासन को जमीनी स्तर पर हर संभव मदद करने का निर्देश दिया है. ऐसे में बीकानेर सिटी गैस वितरण में आ रही अड़चनों को दूर करने के लिए जिलाधिकारी ने विभिन्न विभागों की समन्वय समिति का गठन किया है.

बीकानेर में सिटी गैस वितरण के लिए अधिकृत गैसोनेट कंपनी ने करणी औद्योगिक क्षेत्र में भंडारण-प्रचालन स्थान ले लिया है। साथ ही स्टील पाइप लाइन डिजाइन सहित अन्य कार्यों की आउटसोर्सिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। बीकानेर शहर का प्रारंभिक सर्वे भी हो चुका है। कंपनी की योजना पहले साल यानी 2023 में आठ हजार घरों तक गैस पहुंचाने के लिए पाइपलाइन बिछाने की है। कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि पहले साल काम शुरू करने में आ रही दिक्कतों को देखते हुए यह आंकड़ा आगे-पीछे हो सकता है, लेकिन काम शुरू होते ही, यह गति पकड़ लेगा। राज्य सरकार ने ऐसी 14 कंपनियों के साथ बैठक की है, जिन्हें राजस्थान में पाइपलाइन के जरिए घर-घर गैस पहुंचाने की जिम्मेदारी मिली है. इसमें कंपनियों के प्रतिनिधियों को जल्द से जल्द काम शुरू करने का निर्देश दिया गया है. इसी सिलसिले में बीकानेर में कार्यरत गैसोनेट ने काम में तेजी लाने का निर्णय लिया है।

Author