Trending Now




बीकानेर,जिला पुलिस में उप निरीक्षक थाने संभाल रहे हैं और पुलिस निरीक्षक पुलिस लाइन में बैठे हैं। जिले के कुल 28 थानों में से 13 थानों के थानेदार पुलिस उप निरीक्षक हैं जबकि सात से अधिक पुलिस निरीक्षक लाइन में बैठे हैं। प्रदेश मुखिया ने फरवरी, 23 से प्रदेश के सभी थानों की कमान पुलिस निरीक्षकों को सौंपने की घोषणा की है। इन हालातों में मुख्यमंत्री की बजट घोषणा किस तरह फलीभूत होगी यह सोचने वाली बात है। बीकानेर रेंज के 92 थानों में से 50 थानों की कमान पुलिस उप निरीक्षकों को सौंप रखी है।

यह है हालात
बीकानेर रेंज में पुलिस निरीक्षकों के 136 पद स्वीकृत हैं, जिसमें से वर्तमान में 81 पदस्थापित हैं। अफसोस की बात हैं कि इनमें से भी 30 पुलिस निरीक्षक नॉनफील्ड है। बीकानेर जिले में 47 पुलिस निरीक्षकों के पद स्वीकृत हैं और वर्तमान में 31 पदस्थापित हैं, जिसमें से 15 नॉनफील्ड हैं। पुलिस सूत्रों के मुताबिक अगर इन नॉनफील्ड पुलिस निरीक्षकों को थानों में पदस्थापित कर दिया जाए तो जिले के किसी भी थाने में पुलिस उप निरीक्षक को थाने की कमान सौंपने की जरूरत नहीं है।

जिले में हर साल बढ़ रहा अपराधों का ग्राफ
जिले में वर्ष 2021 में विभिन्न थानों में 6688 आपराधिक मामले दर्ज हुए जबकि वर्ष 2022 में नवंबर तक में ही 268 मामले गतवर्ष की तुलना में अधिक दर्ज हुए हैं। इससे स्पष्ट होता है कि साल-दर-साल आपराधिक मामलों का ग्राफ ऊपर उठ रहा है। इस साल हत्या, जानेलवा, चोरी व नकबजनी की वारदाते भी ज्यादा हुई है।

यहां इतने एसआइ के जिम्मे थाने
बीकानेर में 13, चूरू में 15, श्रीगंगानगर में 14, हनुमानगढ़ में 8 थानों की जिम्मेदारी पुलिस उप निरीक्षक को सौंपी हुई हैं जबकि इन जिलों में कई सीआइ पुलिस लाइन में बैठे हैं।

ये पुलिस निरीक्षक बैठे हैं लाइन में
– भवानीसिंह
– शांतिलाल
– किसनसिंह
– अरविंद भारद्वाज
– सुमेरसिंह
– आनंद गिल एसपी ऑफिस
– प्रदीपसिंह चारण
– सुरेन्द्रसिंह प्रजापत (विदित रहे कि किसनसिंह डीवाईएसपी बन गए है। अरविंद जी मानव तस्करी यूनिट, आनंद गिल एसपी के रीडर एवं प्रदीपसिंह एसपी ऑफिस में कार्यरत है)

Author