Trending Now




बीकानेर,जिले में हर माह सड़क हादसे बढ़ रहे हैं। हादसों के कारणों पर गौर करने की बजाय पुलिस, प्रशासन, परिवहन विभाग हेलमेट, सीट बैल्ट पर जोर दे रहा है जबकि जरूरत पिकअप, ट्रेक्टर, छोटे लोडिंग वाहन चलाने वाले की जांच-पड़ताल करने की है। जिले के होने वाले हादसों पर गौर करें तो 80 फीसदी हादसे पिकअप, ट्रेक्टर-ट्रॉली एवं ओवरलोड वाहनों के कारण होते हैं। इन पर पुलिस, परिवहन व जिला प्रशासन का कोई अंकुश नहीं है। यह वाहन यातायात नियमों की खुलेआम ध​ज्जियां उड़ाते सरपट दौड़ रहे हैं। अकेले बीकानेर जिले की बात करें तो पिछले 46 दिन में पिकअप से हुए हादसे में पांच लोग अपनी जान गंवा चुके हैं जबकि तीन दर्जन घायल हुए हैं।

यह है हादसों की वजह
पिकअप चलाने वाले चालक वाहन चलाने के अनुभवी नहीं होते हैं। इसकी वजह है वे खेतों में ऊंट गाड़ी व ट्रेक्टर चलाने के बाद सीधे पिकअप को चलाने लगते हैं। पिकअप को रेतीले व खुले में तेज रफ्तार से चलाते है, जिससे यह कंट्रोल में नहीं रहती और हादसे की ​शिकार हो जाती है। देखने में यह भी आता है कि गांवों व तहसील मुख्यालयों पर पिकअप व ट्रेक्टर चलाने वालों के पास लाइसेंस तक नहीं है। वहीं नाबालिग भी पिकअप व ट्रेक्टर चलाते हुए देखे जा सकते हैं।

यह भी हुए हादसे
पिकअप ने बाइक को टक्कर मारी, जिससे बाइक सवार एक युवक की मौत, दूसरा हुआ घायल। हादसा 17 दिसंबर, 22 को पूगल थाना क्षेत्र में नूरसर गांव के पास हुआ।
नोखा के भामटसर गांव के पास पिकअप-कार व टैंकर में टक्कर होने से सात लोग गंभीर घायल हो गए। हादसा 17 नवंबर, 22 को हुआ।
लूणकरनसर तहसील के 264 आरडी के पास ट्रेक्टर और बाइक की टक्कर में तीन युवकों की मौत हो गई। हादसा 23 नवंबर, 2022 को हुआ।
श्रीडूंगरगढ़ क्षेत्र के बीदासर के पास पिकअप ने बाइक को टक्कर मारी, जिससे दो जने घायल हो गए। हादसा 13 दिसंबर, 22 को हुआ।
श्रीडूंगरगढ़-बीदासर रोड पर बाना गांव के पास 27 मार्च, 22 को अनियंत्रित होकर पिकअप पलट गई, जिससे एक व्य​क्ति की मौत हो गई जबकि एक दर्जन से ज्यादा सवार लोग घायल हो गए ​थे।
श्रीडूंगरगढ़ के बेनीसर गांव के पास पिकअप ने टैक्सी को टक्कर मारी, जिससे आठ बजे घायल हो गए।
– नोखा के पास राजस्थान लोक परिवहन की बस और पिकअप में जोरदार ​भिड़ंत हुई, जिससे आठ जनों की मौत हो गई। हादसा 22 नवंबर, 2017 को हुआ।

केस एक :- पिकअप गाड़ी में सवार होकर शादी की खरीदारी करने जा रहे परिवार हादसे का ​शिकार हो गया। पिकअप अनियंत्रित होकर पलटा खा गई, जिससे तीन की मौत हो गई जबकि 13 जने घायल हो गए। हादसा चार मई, 22 को बीछवाल थाना क्षेत्र के हुसंगसर के पास हुआ।
केस दो :- तरबूज से भरी पिकअप ने कार को टक्कर मार दी, जिससे कार सवार दंपती व मासूम की मौत हो गई। हादसा 24 अप्रेल, 22 को कितासर गांव के पास हुआ।

Author