Trending Now




बीकानेर,नोखा विधायक बिहारीलाल बिश्नोई ने जोधपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक प्रमोद टाक से मिलकर नोखा विधानसभा क्षेत्र की विधुत संबंधी समस्याओ के निस्तारण की मांग की । इस दौरान मदनलाल मेघवाल उपस्थित रहे ।

विधायक बिश्नोई ने कहा कि आरडीएसएस स्किम के प्रथम चरण में पिथरासर व घटटू द्वितीय 33 केवी जीएसएस स्वीकृत है । एक कार्य जल्द से जल्द शुरू करवाया जाए ।
साथ ही नोखा विधानसभा क्षेत्र के किशनासर द्वितीय, हिम्मटसर द्वितीय व चतुर्थ, दासनु, धरनोक, साधुना, महियो की ढाणी सुरपुरा 33 केवी जीएसएस
आरडीएसएस स्किम के द्वितीय चरण शामिल किया गया है । उनका कार्य भी जल्द से जल्द शुरू करवाया जाए ।

विधायक बिश्नोई ने नोखा विधानसभा क्षेत्र के गांव बंधाला, देसलसर द्वितीय, उडसर, खिचियासर गांव में 33 केवी जीएसएस आरडीएसएस योजना या अन्य योजना में शामिल कर स्वीकृत करने की मांग की ।

*पांचू पंचायत समिति मुख्यालय पर सहायक अभियंता कार्यालय स्वीकृत किया जाए*

विधायक बिश्नोई ने कहा कि नोखा विधानसभा क्षेत्र की पंचायत समिति पांचू मुख्यालय पर 2018 में सहायक अभियंता कार्यालय पाँचू (बीकानेर) स्वीकृत हुआ था । लेकिन सरकार द्वारा पिछले साल इसे निरस्त कर दिया गया है ।
पांचू पंचायत मुख्यालय पर 132 केवी जीएसएस संचालित है और जिसमें एक दर्जन सेे ज्यादा 33 केवी जीएसएस जुड़े हुए है । पांचू में 220 केवी जीएसएस भी स्वीकृत है । पंाचू पंचायत समिति का क्षेत्र बड़ा होने के कारण विद्युत की कोई भी समस्या होने के कारण छोटे-छोटे कार्यों के लिए भी नोखा पर निर्भर रहना पड़ रहा है ।
इसलिए जनहित की मांग को देखते हुए पंचायत समिति पांचू मुख्यालय पर सहायक अभियंता कार्यालय स्वीकृत करवाने की कृपा करावें ।

*कक्कू फिडर को 220 केवी जीएसएस नोखा से चरकड़ा जीएसएस के पास टैपिंग हेतु 5.6 किमी नई लाइन स्वीकृत की जाए*

विधायक बिश्नोई ने कहा कि नोखा विधानसभा क्षेत्र का कक्कू फिडर जो नोखा 220 केवी जीएसएस से नोखा शहर के अन्दर से अण्डर ग्राउण्ड लाईन से जुड़ा हुआ है । अण्डर ग्राउण्ड लाईन फाल्ट होने के बाद उसे सही करने में कई दिन लगते है । जिससे इस लाईन से जुड़े चार 33 केवी जीएसएस कक्कू, सारूण्डा की लाईट बहुत प्रभावित होती है ।
इसलिए कक्कू फिडर को 220 केवी जीएसएस नोखा से चरकड़ा जीएसएस के पास टेपिंग करने हेतु 5.6 किमी नई लाईन स्वीकृत की जाये ताकि नोखा शहर के अन्दर से अण्डर ग्राउण्ड लाईन फाल्ट होने के बाद 33 केवी जीएसएस कक्कू, सारूण्डा मंे विद्युत सप्लाई प्रभावित ना हो और पांचू 132 केवी जीएसएस पर अतिरिक्त लोड नही पड़े ।

*विधुतीकरण से वंचित ढाणियों में कनेक्शन हेतु नई डीपीआर बनाकर केंद्र सरकार को भिजवाई जाए*

विधायक बिश्नोई ने कहा कि केन्द्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना का लक्ष्य देश के प्रत्येक घर-ढाणी को विद्युतिकृत करना था जिसके तहत हमारें बीकानेर जिले में विशेषकर नोखा में बहुत ही उत्कृष्ट कार्य हुआ जिसमें हजारों घरों-ढाणियों को जो बरसों से अंधेरे में थे उन्हे रोशन करने का काम हुआ।
परन्तु इस भागीरथी प्रयास में भी कुछ ठेकेदारों की पक्षपात पूर्ण कार्यवाही व कुछ उपभोक्ता स्वयं की अनभिज्ञता से तथा कुछ पिछले दो वर्षो में नये घरों व ढाणियों की बसावट के कारण हजारों घर-ढाणी विद्युतिकृत होने से वंचित रह गए। जिनमें अधिसंख्यक उपभोक्ता एससी वर्ग से है ।
लगातार प्रयास के बाद 26.07.2021 को केन्द्र सरकार ने आरईसी (ग्रामीण विद्युतीकरण निगम लिमिटेड) ने वंचित ढाणियों में विद्युतीकरण हेतु अजमेर, जोधपुर, जयपुर डिस्कॉम के लिए राज्य सरकार को 1022 करोड़ रूपये दिये । जिसमें जोधपुर डिस्कॉम को 433 करोड़ रूपये मिले । जिसमें नब्बे हजार कनेक्षन होने थे और बीकानेर जिले में चौदह हजार कनेक्षन होने थे और नोखा में आठ हजार से भी ज्यादा कनेक्षन होने थे । 15 मार्च 2022 तक कार्य पूरा करने के निर्देश दिए गये । लेकिन कार्य शुरू नहीं होने के कारण बजट लैप्स हो गया है ।
अगस्त 2022 में केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री श्री आर के सिंह जी से व्यक्तिश मिलकर मांगपत्र देकर विद्युतीकरण से वंचित रहे घरों व ढाणियों को नई आरडीएसएस योजना में शामिल करने की मांग की थी । उन्होने अभी पत्र का जबाव देते हुए कहा कि विद्युतीकरण से वंचित ढाणियों की विस्तृत डीपीआर बनाकर भिजवाने की बात कही है ।
इसलिए नोखा विधानसभा क्षेत्र सहित बीकानेर जिले में दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना व सौभाग्य योजना के बाद भी विद्युतीकरण से वंचित रहे घरों व ढाणियों को नई आरडीएसएस योजना में शामिल करने हेतु विस्तृत डीपीआर बनाकर भिजवाई जाए ।

Author