Trending Now




बीकानेर,जयपुर,उत्तरी हवाओं के दबाव और लगातार गिरते तापमान के चलते राजस्थान में सर्दी का असर तेज होता जा रहा है। शुक्रवार को फतेहपुर शेखावाटी में सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा।

यहां सीजन में पहली बार पारा जमाव बिंदु पर पहुंच गया। फतेहपुर में सुबह न्यूनतम तापमान 0.0 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग की मानें तो उत्तरी हवाओं के असर के चलते शनिवार को तापमान में गिरावट की संभावना है। हल्की बारिश होने के बाद मौसम खुलने के साथ ही सीकर में कोहरा छाना भी शुरू होगा।

लगातार तीसरे दिन गिरा फतेहपुर का पारा 

मौसम विभाग के मुताबिक फतेहपुर में लगातार तीसरे दिन शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 0.0 डिग्री दर्ज किया गया है। इससे पहले गुरुवार को यहां न्यूनतम तापमान 1.4 डिग्री और बुधवार को 2.5 डिग्री दर्ज किया गया था। सीकर के कृषि अनुसंधान केंद्र की मानें तो सीकर जिले के कई इलाकों में आज सुबह तापमान में आई गिरावट के चलते फसलों पर ओस की बूंदे देखने को मिली। फतेहपुर में शीत लहर से आमजन के हाल-बेहाल है। हवा में लगातार नमी बढ़ती जा रही है। शीत लहर के चलते लोगों की दिनचर्या बदल गई है। सर्दी से बचने के लिए आमजन अलाव का सहारा ले रहे है।

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार सबसे कम तापमान सीकर के सेल्सियस दर्ज हुआ। यहां तीन दिन पहले पांच डिग्री तक तापमान था। अचानक गिरे तापमान से सुबह के वक्त खेतों में ओंस की बूंदें बर्फ में तब्दील नजर आईं। बढ़ी सर्दी से किसानों के चेहरे पर रौनक है, क्यूंकि रबी की फसल के अनुसार अब सर्दी पड़ना शुरू हो गई है। मौसम वैज्ञानिकों की माने तो दो-तीन दिन पहले जो हल्के प्रभाव का पश्चिमी विक्षोभ पहाड़ों में एक्टिव हुआ था, उसके गुजरने के बाद उत्तरी हवाएं फिर से मैदानी इलाकों में आने लगी, इसकी वजह से प्रदेश के कई शहरों में तापमान गिरा है।

इन क्षेत्रों में गिरा तापमान

पिछले 24 घंटे में चुरू का न्यूनतम तापमान 5 डिग्री गिरकर 1.3, अलवर का तापमान एक डिग्री गिरकर 4.8, बीकानेर का तापमान एक डिग्री गिरकर 8, जयपुर का तापमान एक डिग्री गिरकर 8.8, जैसलमेर का तापमान 2 डिग्री गिरकर 9, कोटा का तापमान एक डिग्री गिरकर 12.2, पिलानी का तापमान दो डिग्री गिरकर 5.1 और सीकर का तापमान 3 डिग्री गिरकर 3 डिग्री दर्ज किया गया। इसके अलावा उत्तरी राजस्थान के गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, चूरू, झुंझुनूं, अलवर एरिया में रात से सर्द हवाओं का असर भी तेज हो गया।

Author