Trending Now




बीकानेर/सादूल राजस्थानी रिसर्च इंस्टिट्यूट बीकानेर के तत्वावधान में इटली मूल के राजस्थानी भाषा के विद्वान शोधार्थी डॉ. एल.पी.तैैस्सितोरी की 135 वीं जयंती के अवसर पर म्यूजियम परिसर स्थित एल.पी. तैैस्सितोरी की प्रतिमा स्थल पर पुष्पांजलि एवं उनके व्यक्तित्व और कृतित्व पर जयंती कार्यक्रम आयोजित किया गया ।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रख्यात गीतकार-रचनाकार निर्मल कुमार शर्मा थे तथा कार्यक्रम की अध्यक्षता कवि-कथाकार राजेन्द्र जोशी ने की एवं कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि सखा संगम के अध्यक्ष एन.डी.रंगा,कवियत्री-आलोचक डाॅ.रेेणुुका व्यास एवं सहायक कमीशनर ब्रिक्री कर डाॅ.रामलाल पडिहार थें ।कार्यक्रम संयोजक साहित्यकार राजाराम स्वर्णकार ने बताया कि कार्यक्रम में सैकड़ों शोधार्थी एवं शहर के गणमान्य जनों ने अतिथियों के साथ डॉ.तैस्सितोरी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की।
इस अवसर कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कवि-कथाकार राजेन्द्र जोशी ने कहा कि हमें डॉक्टर तैस्सितोरी से प्रेरणा लेनी चाहिए जिस तरीके से उन्होंने राजस्थानी भाषा और यहां की संस्कृति के लिए उल्लेखनीय काम किया, उन्होंने कहा कि बीकानेर और राजस्थान की संस्कृति कि दुनिया भर में एक अलग पहचान है यहां की माटी में संस्कृति की झलक मिलती है, जोशी ने कहा की राजस्थानी भाषा के उन्नयन के लिए डॉक्टर तैस्सितोरी को सदैव याद किया जाएगा। उन्होंने कहा की अल्पायु में ही वह अपने देश से राजस्थान विशेषकर बीकानेर में आकर रहे, यहां रहकर उन्होंने अथक परिश्रम उत्साह व लगन के साथ यहां की भाषा को पढ़ना व लिखना सीखा। उन्होंने चारणी साहित्य का अवलोकन तथा अन्य अनेकानेक ग्रंथों का संपादन किया। तैस्सितोरी ने “वेलि क्रिसन रुक्मणी री” और “छन्द राव जैतसी रो” नामक दो डिंगल भाषा के काव्यों को संपादित करके साहित्य जगत में प्रकाशित करने का श्रेय भी उन्हे ही जाता है।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि निर्मल कुमार शर्मा ने कहा की डॉ.तैस्सितोरी ने तुलसी कृत रामचरितमानस और बाल्मीकि रामायण का तुलनात्मक अध्ययन विषय पर फ्लोरेंस विश्वविद्यालय से पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। तुलसी और बाल्मीकि पर मौलिक ढंग से शोध कार्य कर उन्होंने भारतीय शोधकर्ताओं को नई दशा- दिशा प्रदान की , शर्मा ने कहा कि डॉ. तैस्सितोरी उदीने में रहते हुए ही राजस्थानी की कतिपय पांडुलिपियों का अध्ययन किया और वे राजस्थानी भाषा और साहित्य के प्रति जिज्ञासु बने रहे।
इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि डॉक्टर रेणुका व्यास ने कहा कि डॉक्टर तैस्सितोरी का लक्ष्य राजस्थानी के अलभ्य और अमूल्य ग्रंथों की खोज और सर्वेक्षण रहा था। उन्होंने जोधपुर और बीकानेर के पुस्तकालयों को अपना आधार माना और उदेभाण चांपावत की ख्यात में वर्णित विभिन्न खांपों की सूची तैयार करके उन्होंने अपना कार्य प्रारंभ किया। डॉ व्यास ने कहा कि वह आचार्य सूरिजी को गुरुतुल्य मानते थे। डॉ. तैस्सितोरी जैन धर्म और साहित्य से विशेष रूप से प्रभावित थे। डॉ व्यास ने कहा कि उन्होंने अनेक राजस्थानी ग्रंथों का संपादन किया। नए सिरे से खोज की और इतिहासकारों को नई दृष्टि प्रदान की।
कार्यक्रम में बोलते हुए विशिष्ट अतिथि डॉ. पडिहार ने कहा कि तैस्सितोरी ने अनेक ऐसे कार्य किए जिन पर तत्कालीन विद्वानों का बहुत कम ध्यान गया था उन्होंने “जूनी राजस्थानी” लिखकर राजस्थानी व्याकरण की आधारशिला रखी ।
इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में एन.डी. रंगा ने कहा राजस्थानी संस्कृति विशेषकर लोक संस्कृति से डॉक्टर तैस्सितोरी का अगाध प्रेम था, उन्होंने कहा कि वे किसी राजस्थानी कन्या से विवाह भी करना चाहते थे ऐसी धारणा अनेक विद्वानों ने व्यक्त की है।
कार्यक्रम में अनेक विद्वानों ने अपने विचार व्यक्त किए तथा प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करने वालों में कवि संस्कृति कर्मी चंद्रशेखर जोशी,
पत्रकार रमेश महर्षि , कवि जुगल पुरोहित, शिव दाधीच, रंगकर्मी बी.एल.नवीन, युवा कवि संजय जनागल, संस्कृतिकर्मी नागेश्वर जोशी, पत्रकार डॉक्टर नासिर जैदी, वरिष्ठ चित्रकार योगेंद्र पुरोहित, प्रेम नारायण व्यास, कवि शिवशंकर शर्मा, ऋषि अग्रवाल, सहायक कमिश्नर सेल टैक्स महेंद्र मीणा, मुनीन्द्र अग्निहोत्री सहित अनेक लोगों ने प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की कार्यक्रम के अंत में आत्माराम भाटी ने आभार प्रकट किया

Author