Trending Now




बीकानेर,राजस्थान में ट्रैफिक पुलिस के पास अब आधुनिक सुविधाओं से लैस इंटरसेप्टर होंगे। जिसमें हर तरह की तकनीकी सुविधाएं होंगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत गुरुवार शाम पुलिस मुख्यालय पहुंचे।

जहां सीएम ने इंटरसेप्टर का अवलोकन किया। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक वीके सिंह ने बताया कि ये 25 इंटरसेप्टर जीपीएस, वाईफाई और इंटरनेट तकनीक से लैस हैं. इनमें हाई डेफिनिशन कैमरे के साथ एक किलोमीटर की दूरी से वाहनों की गति मापने की क्षमता वाली स्पीड लेजर गन उपलब्ध है।

NIC ITMS स्वचालित नंबर प्लेट पहचान के साथ दिन के समय में 250 मीटर से अधिक और रात में 100 मीटर से अधिक गति से चलने वाले वाहनों की तस्वीरें और वीडियो लेकर इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन ई-चालान जारी करने में सक्षम है। यह लेजर ट्रैक स्पीड कैमरा, 360 डिग्री कैमरा, रिकॉर्डर, सांस शराब विश्लेषक, टिंट मीटर, एलईडी साइनेज, एलईडी लाइटबार, उच्च शक्ति वाले सायरन और पीए सिस्टम से लैस है। एक प्राथमिक बचाव और प्राथमिक चिकित्सा किट भी है। यह इंटरसेप्टर कुछ दिनों में प्रशिक्षण के बाद सभी जिलों में भेजा जाएगा। इंटेग्रा डिजाइन फर्म ने इस सिस्टम को मारुति एट्रीगा पर डिजाइन और निर्मित किया है।

Author