Trending Now




बीकानेर,विधायक भंवरलाल शर्मा की मृत्यु के बाद कांग्रेस ने सहानुभूति बटोरने के लिए उनके बेटे अनिल शर्मा को मैदान में उतारा था.अनिल शर्मा ने भाग्या आजमाया और जीत हासिल की.

राजस्थान के शेखावाटी इलाके में चुरू जिले की सरदारशहर विधानसभा क्षेत्र में पूर्व विधायक भंवरलाल शर्मा की राजनीतिक विरासत अब उनके पुत्र अनिल शर्मा संभालेंगे. क्षेत्र की जनता ने उन पर भरोसा जताते हुए सरदारशहर का नया ‘सरदार’ बनाकर सत्ता सौंपी हैं. शर्मा ने अपने सभी प्रतिद्वंदियों को परास्त कर उपचुनाव में हजारों मतों से जीत हासिल की है. उनके लिए बड़ी चुनौती है कि अब एक साल बाद होने वाले विधानसभा चुनाव तक कांग्रेस का वोट बैंक संभालना होगा. कांग्रेस और परिवार के प्रति जनता का भरोसा कायम रखना होगा.

जनता का भरोसा जीत बने विधायक
सरदारशहर की सियासत संभालते हुए जनता के विश्वास की जीत कायम करने वाले पूर्व विधायक भंवरलाल शर्मा का निधन होने के बाद इस क्षेत्र का वोट बैंक संभालकर रखना कांग्रेस के लिए चुनौती थी. ऐसे में सहानुभूति बटोरने के लिए पार्टी ने भंवरलाल के बेटे अनिल शर्मा को उम्मीदवार बनाकर चुनाव मैदान में उतारा. अनिल ने पहली बार भाग्य आजमाया और जीत हासिल कर विधायक बने.कर्जदार अनिल लखपत्ति और पत्नी करोड़पति
रोचक बात है कि अनिल खुद लखपति हैं लेकिन उनकी पत्नी करोड़पति है. चुनाव आयोग में दिए शपथ पत्र के अनुसार उनके नाम 2.52 लाख रुपए और उनकी पत्नी के नाम एक करोड़ 92 लाख रुपए से ज्यादा की संपत्ति है. दोनों पति-पत्नी के नाम करीब 41 बीघा जमीन है. इसके अलावा पत्नी के पास आधा किलो से ज्यादा सोना, एक किलो चांदी और लग्जरी कार है जबकि अनिल कर्जदार हैं. उन पर करीब 42 लाख रुपए का लोन है.

14 में से सिर्फ 3 बार जीती बीजेपी
वर्ष 2014 से अब तक राजस्थान में 14 उपचुनाव हुए. जिनमें से सिर्फ 3 बार ही बीजेपी जीत सकी. शेष 11 उपचुनाव में कांग्रेस पार्टी विजयी हुई. 2014 में सूरजगढ़ में कांग्रेस के श्रवण कुमार, वैर में कांग्रेस के भजनलाल, नसीराबाद में कांग्रेस के रामनारायण, कोटा दक्षिण में भाजपा के संदीप शर्मा की जीत हुई. वर्ष 2017 में धौलपुर में भाजपा की शोभारानी कुशवाहा, वर्ष 2018 में मांडलगढ़ में कांग्रेस के विवेक धाकड़, वर्ष 2019 में मंडावा में कांग्रेस की रीटा चौधरी, खींवसर में कांग्रेस के नारायण बेनीवाल विजेता रहे. वर्ष 2021 में सहाड़ा में कांग्रेस की गायत्री, सुजानगढ़ में कांग्रेस के मनोज मेघवाल, राजसमंद में बीजेपी की दीप्ति माहेश्वरी, धरियावद में कांग्रेस के नगराज मीणा, वल्लभनगर में कांग्रेस की प्रीति शक्तावत कीजीत हुई. वर्ष 2022 में सरदारशहर उपचुनाव में कांग्रेस के अनिल शर्मा जीते.

9 अक्टूबर को हुआ था शर्मा का निधन
राजस्थान की सियासत में भाजपा के भैरों सिंह शेखावत और कांग्रेस के अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) की सरकार को हिला देने वाले सूबे के दबंग नेता पंडित भंवरलाल शर्मा का निधन गत 9 अक्टूबर को हुआ था. 77 वर्षीय शर्मा ने जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल में उपचार के दौरान दम तोड़ दिया था. वे सियासी शतरंज के माहिर खिलाड़ी थे. सूबे की सत्ता गिराने और बचाने में कई बार बड़ा रोल निभाया. भाजपा और कांग्रेस के बड़े नेता भी शर्मा के दबंग अंदाज से घबराते थे.

Author