Trending Now




बीकानेर शहर एवम ग्रामीण इलाकों सडक़ों पर खुले में हजारो आवारा पशु घूम रहे है। इन बेसहारा पशुओं को आसरा देने के लिए  नगर निगम ने पूगल रोड पर करोड़ो रुपए खर्च कर गोशाला स्थापित की लेकिन  महीनों से इस गोशाला में वर्तमान में आवारा पशुओं को नहीं डाला जा रहा है। शहर में निगम की ओर से अधिकृत फर्म अथवा निगम बेसहारा पशुओं को न पकड़ रहा है और ना ही अपनी गोशाला में भेज रहा है। सडक़ों पर बेसहारा पशुओं की संख्या लगातार इजाफ़ा हो रहा है। बेसहारा पशुओं के कारण लोग परेशान हो रहे है। आए दिन पशुओं की चपेट में आने से लोग घायल भी हो रहे हैं गली-मोहल्लों से डम्पिंग यार्ड तक पशुओं की भरमार नगर निगम क्षेत्र के हर वार्ड में सडक़ों पर खुले में बेसहारा पशु घूम रहे है। पुराने शहर की गली-मोहल्लों से पॉश कॉलोनी क्षेत्रों तक पशुओं की भरमार है। शहर के मुख्य बाजार, भीड़भाड़ वाले स्थान, मुख्य मार्ग भी इस स्थिति से अछूते नहीं है। मुख्य चौराहों पर पशुओं के झुण्ड बैठे मिलते है। शहर से दूर बल्लभ गार्डन क्षेत्र स्थित डम्पिंग यार्ड में भी पशु कचरे और गंदगी के ढेर पर विचरण कर रहे है। निगम द्वारा पिछले कई माह से गोशाला में पशु नहीं डाले जा रहें है। सरह नथानिया स्थित गोशाला में इसी साल में अगस्त में अंतिम बार पशु डाले गए थे। पिछले चार महीनों में एक भी पशु को पकडकऱ निगम गोशाला में नहीं डाला गया है।

जिम्मेदारी से बच रहे हैं  जिम्मेदार ।

सडक़ों पर घूम रहे बेसहारा पशुओं को पकडकऱ गोशाला में भेजने का कार्य नगर निगम का है। नगर निगम ही नहीं जिला प्रशासन के आला अधिकारी भी इस समस्या को लेकर गंभीर नहीं है। पशु पकडऩे का कार्य बंद होने के बाद भी जिम्मेदार अधिकारी अपनी जिम्मेदारी को लेकर अधिक संवेदनशील नजर नहीं आ रहे है।
निगम क्षेत्र में 80 वार्ड है। हर वार्ड में बेसहारा पशुओं की भरमार है। हर वार्ड में कम से कम सौ से डेढ़ सौ पशु भी अगर माने जाए तो दस हजार से अधिक पशु शहर की सडक़ों पर खुले में घूम रहे है। इनमें गोधों की संख्या अधिक है। इन बेसहारा पशुओं को गोशाला में जगह ही नहीं मिल पा रही है। भारतीय जीव जंतु कल्याण बोर्ड भारत सरकार के जीव जंतु कल्याण अधिकारी श्रेयांस बैद ने बोर्ड अध्यक्ष एवं एस पी सी ऐ अध्यक्ष व जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल से आए दिन पशुओं से चोटिल हो रहे लोगो को राहत दिलाने के लिए गोशाला में आवारा पशुओं को भेजने की मांग की है यातायात बाधित हो रहा है।

Author