Trending Now




बीकानेर,सखा संगम, बीकानेर के तत्वावधान में नगर परिषद बीकानेर के पूर्व सभापति एवं युवाओं के प्रेरणा स्रोत चतुर्भुज व्यास का  नागरिक अभिनंदन किया गया। जस्सूसर गेट के अंदर आयोजित अभिनंदन समारोह में व्यास को “नगर सखा सम्मान”  से विभूषित किया गया ।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नगर विकास न्यास के पूर्व अध्यक्ष मकसूद अहमद थे । समारोह की अध्यक्षता राजस्थानी भाषा साहित्य एवं संस्कृति अकादमी के अध्यक्ष शिवराज छंगाणी ने की। नागरिक अभिनंदन समारोह के विशिष्ट अतिथि वरिष्ठ साहित्यकार राजेन्द्र जोशी थे।

समारोह में सखा संगम के अध्यक्ष एन.डी. रंगा ने स्वागत भाषण में सखा संगम की रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए कहा कि बीकानेर शहर के विकास में उल्लेखनीय योगदान के लिए पूर्व सभापति चतुर्भुज व्यास को सखा संगम  द्वारा नगर सखा सम्मान अर्पित किया गया है।

समारोह की अध्यक्षता करते हुए राजस्थानी भाषा साहित्य एवं संस्कृति अकादमी के अध्यक्ष शिवराज छंगाणी ने कहा की चतुर्भुज व्यास छात्र जीवन से ही नगर में सेवा के पर्याय रहे हैं । उन्होंने कहा कि व्यास का पूरा परिवार बीकानेर शहर के विकास में अहम भूमिका निभाता है ।  छंगाणी ने कहा की चतुर्भुज व्यास का सम्मान एक पूरी पीढ़ी का सम्मान है।

समारोह के मुख्य अतिथि नगर विकास न्यास के पूर्व अध्यक्ष एवं पूर्व महापौर मकसूद अहमद ने कहा चतुर्भुज व्यास ने नगर परिषद के सभापति के रूप में बीकानेर शहर में उल्लेखनीय कार्य किए । उनके प्रयासों से बीकानेर शहर की यातायात व्यवस्था में उत्कृष्ट कार्य हुए  । मकसूद अहमद ने कहा चतुर्भुज व्यास एक प्रभावशाली व्यक्तित्व एवं राजनीति में आदर्श के रूप में कार्य करते रहे हैं।

समारोह में विशिष्ट अतिथि वरिष्ठ साहित्यकार राजेन्द्र जोशी ने कहा कि बीकानेर शहर के विकास के साथ-साथ बीकानेर की सांस्कृतिक परंपराओं में चतुर्भुज व्यास का उल्लेखनीय योगदान आज भी रेखांकित किया जाता है । जोशी ने कहा कि वह एक ऐसी पीढ़ी का प्रतिनिधित्व करते हैं जो 21वीं सदी में बीकानेर शहर को सांस्कृतिक शहर बनाने में योगदान देते रहे।

कार्यक्रम में शहर जिला कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष एडवोकेट हीरालाल हर्ष  ने चतुर्भुज व्यास के व्यक्तित्व और कृतित्व पर विस्तार से प्रकाश डाला। नागरिक अभिनंदन समारोह में वरिष्ठ कवि एवं संस्कृति कर्मी चंद्रशेखर जोशी ने कहा कि चतुर्भुज व्यास को  नगर सखा सम्मान से सम्मानित किया जाना सच्चे अर्थों में बीकानेर शहर को सम्मान करने जैसा है। इस अवसर पर संपादक- व्यंगकार डाॅ.अजय जोशी ने चतुर्भुज व्यास के साहित्यिक अवदान पर अपने विचार रखें ।

कार्यक्रम में वरिष्ठ लेखक अशफाक कादरी ने कहा कि सांप्रदायिक सद्भाव के लिए चतुर्भुज व्यास की सदैव अग्रणी भूमिका रही है। साहित्यकार राजाराम स्वर्णकार ने अभिनंदन-पत्र  का वाचन किया। कार्यक्रम में नागेश्वर जोशी, डॉ प्रशांत बिस्सा, फिल्मकार मंजूर चांदवानी , सहित गणमान्य ने चतुर्भुज व्यास को माल्यार्पण कर स्वागत किया । अतिथियों ने  माल्यार्पण कर शॉल श्रीफल स्मृति चिन्ह एवं अभिनंदन पत्र भेंट कर स्वागत किया। गिरिराज पारीक ने धन्यवाद ज्ञापित किया ।

Author