Trending Now




बीकानेर,Dawood Ibrahim का नाम भारत के मोस्ट वांटेड अपराधियों में सबसे ऊपर आता है. दाऊद इब्राहिम का जन्म 26 दिसंबर 1955 में हुआ था. दाऊद कथित तौर पर भारतीय संगठित अपराध सिंडिकेट डी-कंपनी का प्रमुख है.पंजाब के मशहूर गायक शुभदीप सिंह सिद्धू उर्फ सिद्धू मूसेवाला (Sidhu Moosewala) का इसी साल 29 मई को मानसा में बेरहमी से कत्ल कर दिया गया था. पुलिस जांच के मुताबिक, सिद्धू पर 8 से 10 से बंदूकधारियों ने हमला किया था और उनकी मौके पर ही मौत हो गई थी. इस हमले में सिद्धू का एक दोस्त भी घायल हुआ था. बाद में जब जांच हुई तो पता चला कि इसमें पंजाब के कुख्यात अपराधी गोल्डी बराड़ का हाथ है और उसी के साथ तिहाड़ जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई ने भी हत्या की प्लानिंग की थी.

पंजाब पुलिस कड़ी से कड़ी मिलाती चली गई और 6 महीने बाद विदेश में बैठे गोल्डी बराड़ को हिरासत में ले लिया गया. चलिए अब आपको उन कुख्यात अपराधियों के बारे में बताते हैं, जो विदेशों में रहकर भारत में जान का सौदा करते हैं और खुलेआम अपराध करते हैं.
दाऊद इब्राहिम

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम आता है अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का. दाऊद इब्राहिम का नाम भारत के मोस्ट वांटेड अपराधियों में सबसे ऊपर आता है. दाऊद इब्राहिम का जन्म 26 दिसंबर 1955 में हुआ था. दाऊद कथित तौर पर भारतीय संगठित अपराध सिंडिकेट डी-कंपनी का प्रमुख है, जिसे उसने 1970 के दशक में मुंबई में स्थापित किया था. इब्राहिम हत्या, जबरन वसूली, टारगेट किलिंग, नशीले पदार्थों की तस्करी और आतंकवाद सहित कई आरोपों में वांटेड है. रिपोर्ट्स की मानें तो इब्राहिम ने भारत से भागने के बाद पहले दुबई फिर पाकिस्तान के कराची में शरण ली.गोल्डी बराड़

गोल्डी बराड़ कई सालों से कनाडा में बैठकर कई गंभीर अपराधों को अंजाम देता आया है. कनाडा से ही वह भारत में हत्याएं और स्मगलिंग का काम करता है. इसके लिए उसे लाखों रुपये मिलते हैं. सिद्धू मूसेवाला की हत्या भी उसने विदेश में बैठकर ही अपने गुर्गों से करवाई थी. इसके बाद वह अमेरिका भाग गया था. मूसेवाला की हत्या को लेकर गोल्डी बराड़ की तरफ से एक वीडियो जारी किया गया था, जिसमें उसने कबूल किया कि उसके ही इशारों पर मूसेवाला को गोलियां मारी गईं. वहीं, अब उसे अमेरिका के कैलिफोर्निया से पकड़ लिया गया है.
गैंगस्टर लखबीर सिंह लांडा

इस लिस्ट में तीसरा नाम आता है गैंगस्टर लखबीर सिंह लांडा का. कनाडा के गैंगस्टर लखबीर सिंह लांडा के खिलाफ हत्या, हत्या के प्रयास, फायरिंग और एनडीपीएस एक्ट समेत करीब 20 आपराधिक मामले दर्ज हैं. वह मूल रूप से तरनतारन जिले के हरिके का रहने वाला है. वह कुछ साल पहले विदेश भागने में सफल रहा. लांडा के खिलाफ फिरौती के रूप में व्यापारियों, कॉलोनाइजरों, डॉक्टरों, अस्पताल मालिकों और क्षेत्र के अन्य अमीर लोगों को धमकाने की कई शिकायतें दर्ज हैं. 2020 में पट्टी में दो अकाली कार्यकर्ताओं की हत्या में भी लांडा का नाम मुख्य साजिशकर्ता के रूप में सामने आया था. घटना के तुरंत बाद तरनतारन पुलिस ने उसके खिलाफ रेड कॉर्नर सर्कुलर जारी करने के लिए केंद्र सरकार को पत्र लिखा था.पाकिस्तान से ऑपरेट करता है रिंडा

भारत में जान का सौदा करने वाले कुख्यात अपराधियों में रिंडा का नाम भी शामिल है. रिंडा की पंजाब पुलिस को 22 मामलों में और महाराष्ट्र पुलिस को दो मामलों में तलाश है. रिपोर्ट्स की मानें तो इस वक्त वह पाकिस्तान में है. वहां एक भारतीय पासपोर्ट के साथ वह नकली पहचान के साथ रहता है. रिंडा को कथित तौर पर पाकिस्तान स्थित आतंकवादी समूहों और इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (ISI) ने आश्रय दिया है.

गैंगस्टर कपिल सांगवान

गैंगस्टर कपिल सांगवान उर्फ ​​’नंदू’ नजफगढ़ और आसपास के इलाकों में अपना गिरोह संचालित करता है. उस पर हत्या और जबरन वसूली के मामले दर्ज हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, कपिल सांगवान भी देश से भागने में सफल रहा है. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, सांगवान ने जाली दस्तावेज जमा करने के बाद उत्तर प्रदेश के बरेली से फर्जी पासपोर्ट प्राप्त किया और थाईलैंड के रास्ते दुबई भाग गया. कथित तौर पर ‘नंदू’ गैंग के सदस्य पिछले साल मई में नजफगढ़ में टिकटॉक सेलिब्रिटी मोहित मोर की हत्या में शामिल थे. गिरोह के सदस्यों में से एक गिरि राज तोमर पर द्वारका सेक्टर-12 में 30 वर्षीय महिला को गोली मारने का आरोप भी लगा था.भारत के टॉप मोस्ट वांटेड

भारत की ‘ए’ श्रेणी की वांटेड लिस्ट में बराड़, चरनजीत सिंह उर्फ ​​रिंकू बिहला, अर्शदीप सिंह उर्फ ​​अर्श दल्ला और रमनदीप सिंह उर्फ ​​रमन जज भी शामिल हैं. गुरपिंदर सिंह उर्फ ​​बाबा डल्ला और सुखदुल सिंह उर्फ ​​सुखा दुनेके का नाम भी लिस्ट में है, जो टारगेट किलिंग को अंजाम देते आए हैं. इसी के साथ, खालिस्तान टाइगर फोर्स का हरदीप सिंह निज्जर, जिसके खिलाफ पंजाब और हरियाणा में कम से कम 10 FIR हैं, एक कनाडाई पासपोर्ट पर कोलंबिया में रह रहा है.

Author