Trending Now




बीकानेर,राजस्थान में फ्री स्कूल यूनिफॉर्म स्कीम को लेकर लगातार वार-पलटवार जारी है. इस मुद्दे पर भाजपा के सवालों का मंत्री बीडी कल्ला ने जवाब दिया है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने यूनिफॉर्म के कपड़े में अनुदान दिया, लेकिन सिलाई में नहीं दिया.

जोधपुर. बाल गोपाल योजना के तहत सरकारी स्कूली छात्रों को वितरित किए गए यूनिफॉर्म के कपड़े की सिलाई के लिए सिर्फ 200 रुपये देने के गहलोत सरकार के फैसले पर भाजपा सवाल उठा रही है. इस मुद्दे पर प्रदेश के शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने जवाब दिया राज्य स्तर कला उत्सव का शुभारंभ करने जोधपुर आए शिक्षा मंत्री ने कहा कि समग्र शिक्षा अभियान के तहत केंद्र सरकार का 60 फीसदी अनुदान होता है. केंद्र ने सिर्फ कपड़े में अनुदान दिया. सिलाई के लिए राशि नहीं दी है. भाजपा वालों को मोदी जी से कहना चाहिए कि अनुदान दें, अभी तो राज्य सरकार ने अपने राजकोष से प्रत्येक छात्र को 200 रुपये सिलाई के लिए अनुदान दिया है.

कला शिक्षक की भर्ती पर काम चल रहा है : कला उत्सव में आए शिक्षा मंत्री से पूछा गया कि प्रदेश में कला से जुड़े विषय संगीत, चित्रकला व अन्य के अध्यापकों की भर्ती हुए अरसा हो गया है. इतना ही नहीं, कई स्कूलों में तो बिना अध्यापक के ही बच्चों को प्रवेश मिल रहे हैं. इनकी भर्ती कब होगी, इस पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि 2018 में भाजपा राज ने भर्ती रोक दी थी. हम इसका अभी रिव्यू कर रहे हैं, जल्दी इसको लेकर निर्णय किया जाएगा.33 जिलों के 660 विद्यार्थी उत्सव में शामिल : जोधपुर के मंडोर स्थित किसान कन्या विद्यालय में आयोजित कला उत्सव समारोह में पूरे राज्य के 33 जिलों के 660 विद्यार्थी भाग ले रहे हैं, जो विभिन्न प्रकार की 10 कलाओं में अपना-अपना प्रदर्शन करेंगे. दो दिवसीय समारोह का समापन शुक्रवार को होगा. यहां अव्वल रहने वाले विद्यार्थियों में से राज्य स्तर के लिए विद्यार्थियों का चयन होगा.

Author