Trending Now




बीकानेर,नोखा,विधुत विभाग के एमडी आज नोखा पहुंचे और नोखा विधायक बिहारीलाल बिश्नोई के साथ बैठक कर नोखा विधानसभा क्षेत्र में हो रही विधुत की समस्याओं पर विस्तार से चर्चा की और सभी समस्याओं के निराकरण की बात कही । इस दौरान अधिशाषी अभियंता भूराराम,अधिशाषी अभियंता माथुर भी उपस्थित रहे ।

विधायक बिश्नोई ने बताया कि वोल्टेज व ट्रिपिंग की भारी समस्या बनी हुई है जिससे काश्तकारों को पूरी बिजली नही मिल रही है और फसल चौपट होने के कगार पर है ।

विधायक बिश्नोई ने बताया कि 15 अगस्त को जनप्रतिनिधियों के साथ बीकानेर एसई के साथ हुई बैठक के बाद जो कार्य पेंडिंग थे उन्हें पूरा करने के लिये तेजी कार्य हो रहे है । कल पांचू 132 केवी जीएसएस से जुड़े 4 जीएसएस कक्कू, सारूंडा, कुदसू, उदासर को नोखा से जोड़ दिया गया ।
नोखा शहर में अंडरग्राउंड केबल बार-बार फाल्ट हो रही है इसलिए नोखा विधायक ने इसके लिए नोखा से चरकड़ा होते हुवे नई लाइन स्वीकृति करने की मांग की तो एमडी ने तुरन्त स्वीकृति जारी कर दी और कार्य शुरू करवाने के आदेश दे दिए ।
इसके अलावा रातडिया-ढिंगसरी 9.5 किमी लाइन का कार्य व पांचू 132 केवी जीएसएस पर दो “बे” बनाने का कार्य भी दो-तीन दिन में पूरा करवाने की बात कही ।
विधायक बिश्नोई ने एमडी से कहा कि उपरोक्त सारी व्यवस्था होने के बाद भी वोल्टेज व ट्रिपिंग की समस्या का समाधान नही होता भेलू जीएसएस को हटाया जाए जिस पर एमडी ने कहा कि वोल्टेज व ट्रिपिंग में सुधार ना होने पर भेलू जीएसएस को हटाने हेतु एसई बीकानेर से चर्चा की जाएगी ।

विधायक बिश्नोई ने मुकाम-हिम्मटसर 132 केवी जीएसएस को तुरन्त स्वीकृत करने की मांग की क्योकि 45 किमी लम्बी लाइन होने के कारण बार-बार फाल्ट होता है जिससे किसानों को भारी परेशानी होती है इसलिए मुकाम-हिम्मटसर 132 केवी जीएसएस को तुरन्त स्वीकृत कर किसानों को राहत प्रदान की जाए ।

विधायक बिश्नोई ने कहा कि पांचू 220 केवी जीएसएस स्वीकृत है लेकिन किन्ही तकनीकी वजहो से कार्य शुरू नही हो रहा । इसलिए कार्य शुरू करने में जो भी दिक्कते आ रही है उन्हें दूर करते हुवे पांचू 220 केवी जीएसएस का कार्य शुरू करवाया जाए तब तक व्यवस्था में सुधार हेतु पांचू 132 केवी जीएसएस पर 50 एमवीए का अतिरिक्त ट्रांसफार्मर रखा जाए । इस हेतु अधिशाषी अभियंता को कार्ययोजना बनाने हेतु निर्देशित किया ।

विधायक बिश्नोई ने कहा कि नोखा क्षेत्र में स्वीकृत 33 केवी जीएसएस झाड़ेली, सिंजगुरु द्वितीय, रामदेव मंदिर व सलुंडिया के कार्य शुरू किए जाए और क्षेत्र में जरूरत के हिसाब से पिथरासर, बन्धाला, धरनोक, दासनु में जीएसएस स्वीकृत किये जाए । इसके अलावा सिंजगुरु, मुकाम जीएसएस पर स्वीकृत अतिरिक्त ट्रांसफॉर्मर तुरन्त लगाए जाए और घटटू, जांगलू जीएसएस पर अतिरिक्त ट्रांसमीटर के प्रस्ताव भिजवाए गए है उन्हें तुरन्त स्वीकृत किया जाए ।

विधायक बिश्नोई ने नोखा क्षेत्र में एक अतिरिक्त एफआरटी टीम देने की मांग की ताकि विधुत फाल्ट की समस्याओं का समय पर निस्तारण किया जा सके ।

Author