Trending Now




बीकानेर,पी.बी.एम. हॉस्पिटल, बीकानेर एवं इसका ऑर्थोपीडिक विभाग प्रदेश के सबसे पुराने प्रतिष्ठित एवं ख्यातनाम डिपार्टमेन्ट्स में से एक है। इसी के द्वारा संचालित ट्रोमा सेंटर में आज सभी प्रकार की चिकित्सकीय सुविधाएं समुपलब्ध है किन्तु हाल ही मे खुब चर्चित हुई तथा मरीजो के लिये अत्यन्त लाभप्रद पी. आर. पीथिरेपी का स्वयं संचालित ऑर्थो डिपार्टमेंट का स्वंय संचालित प्रभार क्लीनिक नहीं हैं PRP (Related) अस्थिरोग विषय पर Medical College की Research Lab में Resident Dr. के शोध में यह पाया गया है कि यह PRP Therapy Bone disorders में बहुत लाभकारी है तथा विभिन्न हड्डी रोगों पर शोध कार्य चल रहा है तथा इनमें उत्तम result प्राप्त हुए हैं जिसे शुरू करना बहुत ही प्रासंगिक महत्वपूर्ण एवं मरीजों के लिए लाभप्रद हो सकता हैं।

2.पी. आर. पी. थिरेपी एक वॉक-अवे प्रोसीजर है जिसमें मरीज के स्वयं के रक्त से एक अपकेन्द्रित मशीन से प्लेटलेट्स को पृथक्क कर उन्हें इंजेक्शन के द्वारा आवश्यक मशीनों के सहयोग से मरीज के प्रभावित सॉफ्ट टिश्यूज में इंग्जैक्ट किया जाता है जिसमे प्रभावी रिकवरी देखने को मिलती है।

3. यह विधि निम्नांकित बीमारियों के ईलाज में बड़ी ही सटीक प्रभावी तथा लाभकारी है टैनिस एल्बो, टखने पर एचीलीस टेंगेनिटिस, जंपर्स-नी, – नी-कैप टेन पेन हैमीस्ट्रिंग मांसपेशियों में खीचान, ऑरिटयो ऑर्थोराइटिस, टंडे नोपेथी, नी-ज्वांइट रिप्लेसमेंट रिलीफ स्पोर्ट्स एवं ज्वाइंट इन्जरीज आदि विविध अस्थि जोड़ संबंधी रोग

  • संभागीय आयुक्त ने तुरन्त प्राचार्य सरदार पटेल आयुर्विज्ञान महाविद्यालय बीकानेर को PRP Clinic को अतिशीघ्र शुरू करवाये जाने पत्रावली पर उन्हें अवगत कराने तथा आगामी RMRS बैठक में इसे शामिल करने को कहा तथा पूरा सहयोग देने के लिए तथा जनहित में रोगी हड्डी जोड रोग के लिए एक क्रांतिकारी कदम बताया।

Author