Trending Now




बीकानेर,नकली नोटों का काला कारोबार राजस्थान में भी फलफूल रहा है। श्रीगंगानगर के सूरतगढ़ की सिटी थाना पुलिस ने नकली नोट बनाने के आरोप में तीन आरोपियों को गिरफ्तार कियापुलिस ने इनके पास से करीब 40 हजार रुपए के नकली नोट बरामद किए हैं। ये आरोपी इन नकली नोटों को कलर प्रिंटर से ही बनाते हैं और बाजार में चलाते हैं। पुलिस आरोपी से पूछताछ में जुटी है। उम्मीद है कि आरोपियों से पूछताछ में नकली नोटों के कारोबार में शामिल एक बड़े गिरोह का खुलासा हो सकता है.सूरतगढ़ के पुलिस उपाधीक्षक किशन सिंह ने बताया कि अवैध हथियारों की सूचना पर सूरतगढ़ सिटी थाना पुलिस ने बरोपल रोड स्थित घग्घर बाढ़ पुल पर नाकाबंदी कर दी थी. उसी दौरान एक बाइक पर सवार होकर आ रहे तीन युवकों को रोककर पूछताछ की तो वे डर गए। शक होने पर पुलिस ने उनकी तलाशी ली। इनके पास से 500 रुपए के 74 नोट और 200 रुपए के 15 नोट बरामद किए गए। यह कुल रकम 40 हजार रुपये थी।

महंगे शौक पूरे करने के लिए नोट छापता था
पुलिस उपाधीक्षक किशन सिंह ने बताया कि नोटों को गंभीरता से देखने पर पता चला कि ये नकली हैं। इस पर पुलिस ने उन तीनों युवकों को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने नकली नोट और युवक की बाइक भी जब्त की है। प्रारंभिक पूछताछ में युवकों ने अपने महंगे शौक को पूरा करने के लिए कलर प्रिंटर से नोट छापना स्वीकार किया है। फिलहाल पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है। बीकानेर संभाग में नकली नोटों का कारोबार जोरों पर है
पुलिस यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि आखिर उसने रंगीन प्रिंटर से नोट छापना कहां से सीखा और कब से यह काला धंधा कर रहा है। अब तक ये कितनी नकली करेंसी बनाकर बाजार में उतार चुके हैं. उल्लेखनीय है कि पूरे बीकानेर संभाग में नकली नोटों का कारोबार जोरों पर है. हाल ही में पुलिस ने बीकानेर मुख्यालय पर नकली नोटों का कारोबार करने वाले एक बड़े गिरोह का खुलासा कर करोड़ों रुपये के नकली नोटों की खेप जब्त की थी. हालांकि पुलिस इस पूरे मामले की अलग-अलग एंगल से जांच कर रही है।

Author