Trending Now




बीकानेर,राजस्थान में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा जिन जिन इलाकों से होकर गुजरेगी, उनके सम्बंधित पुलिस अधीक्षकों से पुलिस मुख्यालय स्तर पर वीडियो कांफ्रेंसिंग की गई. एडीजी यातायात वीके सिंह और एडीजी सुरक्षा एस सेंगाथिर ने सभी पुलिस अधीक्षकों से यात्रा की सुरक्षा के सम्बंध में निर्देश दिए और उनसे सुझाव भी लिए.यात्रा के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी और अन्य वीवीआईपी की सुरक्षा को लेकर पुलिस ने ग्राउंड स्तर पर रिहर्सल शुरू कर दी है. पुलिस अधिकारियों और जवानों ने झालावाड़ जिले में जहां से यात्रा प्रवेश करेगी, वहां सुरक्षा की रिहर्सल की. अधिकारियों ने बताया कि यात्रा के दौरान कांग्रेस कार्यकर्ताओं और लोगों की भीड़ उमड़ सकती है, ऐसे में राहुल गांधी को भीड़ से कैसे बचाया जाए, वहीं उन्हें सुरक्षा कैसे दी जाए.

राहुल की सुरक्षा की ज्यादा जिम्मेदारी
राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा राजस्थान के साथ ही पहली बार कांग्रेस शासित राज्य में प्रवेश करेगी. ऐसे में राज्य में राहुल की सुरक्षा की जिम्मेदारी ज्यादा अहम है. सरकार के निर्देश के बाद पुलिस मुख्यालय की ओर से सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए जा रहे हैं. राहुल की सुरक्षा के लिए भारत जोड़ो यात्रा के दौरान चार हजार से ज्यादा जाब्ता लगाया जाएगा. इसमें आईपीएस, आरएएस, इंस्पेक्टर सहित तमाम जाब्ता साथ रहेगा. एडीजी लॉ एंड ऑर्डर और एडीजी सिक्योरिटी को भारत जोड़ो यात्रा की जिम्मेदारी दी गई है.वहीं खुद डीजीपी यात्रा के दौरान सुरक्षा की मॉनिटरिंग करेंगे.

मोटे रस्से के साथ पुलिस घेरे में रहेंगे राहुल
पुलिस ने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान सुरक्षा के लिए रिहर्सल शुरू कर दी है. इसके तहत राहुल गांधी को सुरक्षा घेरे में रखा जाएगा. मोटे रस्से और जवान सुरक्षा घेरा बनाएंगे. रस्से को पकड़कर जवान राहुल गांधी की यात्रा के साथ आगे बढ़ेंगे. इस दौरान अलग-अलग अधिकारी को जिम्मेदारी दी जाएगी कि वो राहुल गांधी के मूवमेंट पर ध्यान रखें, जैसे राहुल गांधी किसी से अभिवादन करने रूक गए तो रस्सा लेकर बढ़ रहे पुलिसकर्मी भी रूक जाएंगे. रस्सा पकड़े पुलिसकर्मी इस प्रकार आगे बढ़ेंगे ताकि रस्से को फांदकर या नीचे भी कोई अंदर घेरे में प्रवेश नहीं कर सके.

मौके पर ही होगी सुरक्षा जांच
यात्रा के दौरान कोई कांग्रेस नेता या पदाधिकारी राहुल गांधी से मिलने आता है और उन्हें परमिशन होगी तो रस्सा पार करने के साथ ही एचएमएफडी से हाथों हाथ जांच की जाएगी. इसके लिए दो अधिकारियों को एचएमएफडी दिया जाएगा. जांच के बाद ही सम्बंधित व्यक्ति को राहुल गांधी से मिलने दिया जाएगा.

पुलिसकर्मियों के भोजन, आवास और डायवर्जन
यात्रा के दौरान सुरक्षा में लगने वाले पुलिसकर्मियों के भोजन, रात्रि विश्राम और आवास का इंतजाम सम्बंधित जिले के पुलिस अधीक्षकों को करना होगा. इसके साथ ही यात्रा के दौरान यातायात बाधित नहीं हो इसको लेकर यातायात का डायवर्जन कराया जाएगा. इसके लिए भी योजना बनाई जा रही है.

Author