Trending Now




बीकानेर,जिला बीकानेर में पाक सीमा के बज्जू- रणजीतपुरा क्षेत्र की आबादी भूमि व राजकीय भूमि में जिप्सम चूने का प्रतिदिन हजारों टन खनन के विरोध में।

भारत-पाक सीमा, बीकानेर व जिला जैसलमेर में बीसों वर्षो से जिप्सम का अवैध खनन चल रहा है, जिसकी मैंने स्वंय ने कई बार लिखित सूचना दी थी तथा समाचार माध्यमों, संस्थाओं, गुप्तचर विभाग. बी.एस.एफ. ने भी राज्य सरकार को समय समय पर सूचित किया है। राज्य सरकार, संबंधित खनन विभाग, पुलिस की लापरवाही से सिर्फ खानापूर्ति के लिए ही कार्यवाही की गई लेकिन अवैध खनन कभी भी रोका नहीं गया है।

अब तो हालात यह हो गये है कि अवैध खनन करने वालों ने माफिया गैंग की तरह कार करना शुरू कर दिया है। स्थानीय लोग उनका विरोध करते है तो बुरी तरह से उनके साथ मारपीट की जाती है और उनके डर से लोग शिकायत भी नहीं कर पाते है।

अभी गत दिनों से जब से नई उप-तहसील व पुलिस थाना रणजीतपुरा की स्थापना हुई है, तब से

ग्राम कबरवाला ग्राम पंचायत राववाला पंचायत समिति बज्जू की आबादी भूमि के बीच से जिप्सम का अवैध

खनन शुरू कर दिया है। अभी 10 नवम्बर को सुबह 5 बजे सरपंच राववाला व ग्रामीणों ने कबरवाला आबादी

से अवेध जिप्सम से भरे 130 बड़े ट्रोलो को रोक कर रणजीतपुरा थाना पुलिस उप-तहसील के ईचार्ज को

सूचित किया और विवाद ज्यादा बढ़ने पर थानेदार, नायब-तहसीलदार मौके पर पंहुचे लेकिन कोई भी

कार्यवाही नहीं कर, ट्रको को पार करवा दिया, जिसके मौके के विडियो, फोटो उपलब्ध है।

यह आपकी जानकारी में तो है ही कि अर्न्तराष्ट्रीय सीमा पर रात्रि 8 बजे से सुबह 6 बजे तक धारा 144 लगी रहती है फिर भी पूरी रात अवैध खनन व परिवहन चलता है। स्थानीय पुलिस, सीमा सुरक्षा बल आंखे मूंद कर धारा 144, राष्ट्रीय सुरक्षा की धज्जियां उड़ा रही है। “जनता के साथ ऐसी स्थिति में हम मजबूर है कि मौके पर जाकर मैं अब अवैध खनन रोकूंगा, यदि

कोई विवाद होगा तो राज्य सरकार व जिला प्रशासन की जिम्मेवारी होगी।

सादर – बरसलपुर हाऊस,बीकानेर !!

Author