Trending Now




बीकानेर, बीकानेर की लूणकरणसर तहसील और कोलायत की दयत्रा में पहुंचने वाले कुरजा और अन्य प्रवासी पक्षियों को अब सुरक्षा मिलेगी. प्रशासन ने दोनों जगहों को वेटलैंड के तौर पर चिन्हित किया है।वन विभाग ने कोलायत तहसील के 96.69 हेक्टेयर लूणकरणसर नमक झील और 4.55 हेक्टेयर दयत्रा तालाब क्षेत्र को आर्द्रभूमि घोषित करने के लिए सरकार को प्रस्ताव भेजा है। अधिसूचना जल्द जारी की जाएगी। उसके बाद दोनों क्षेत्रों को पक्षियों के लिए आरक्षित किया जाएगा। शुक्रवार को मंडलायुक्त नीरज के पवन व डीएफओ ई रंगास्वामी ने निरीक्षण किया. श्रीगंगानगर हाईवे पर बर्ड वाच टावर लगाया जाएगा।

लूणकरणसर साल्ट लेक और दीयात्रा तालाब में इस बार 10,000 से अधिक कुर्जा पहुंचे हैं, जो पिछले वर्षों की तुलना में लगभग दोगुना है। हर साल दूसरे विदेशी पक्षी भी आने लगे हैं। इसे देखते हुए दोनों जगहों को वेटलैंड घोषित करने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। – ई. रंगास्वामी, डीएफओ

लूणकरणसर झील कुर्जों के लिए उत्तम है। सर्दियों के दौरान डेमोइसेल और आम सारस भारत में अधिक आते हैं क्योंकि उनके देशों में भीषण सर्दी के कारण उन्हें मुश्किल से भोजन मिलता है। वे भोजन और अनुकूल परिस्थितियों की तलाश में भारत आते हैं।

Author