Trending Now




बीकानेर,एडीज एजिप्टी मच्छर के काटने से लोगों को डेंगू होने का सिलसिला बुधवार को भी जारी रहा। पिछले 24 घंटे में 20 नए मरीज सामने आए जिनमें से चार पीबीएम में भर्ती हैं।इसके साथ ही इस बीमारी से प्रभावित मरीजों की संख्या 627 हो गई है। हालांकि, एक सकारात्मक अंतर यह जरूर आया है कि अभी बताए जा रहे मरीजों में बीमारी की गंभीरता अपेक्षाकृत कम है। यही वजह है कि भर्ती मरीजों की संख्या में लगातार गिरावट आ रही है। वैसे अब तक सामने आए मरीजों में से 339 को पीबीएम अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा है. इनमें से एक की मौत हो गई।

डॉक्टरों का मानना है कि अब धीरे-धीरे डेंगू-मलेरिया के मरीजों की संख्या भी कम होगी। इसका कारण सर्दी की दस्तक है। मेडिसिन विभाग के सीनियर प्रोफेसर डॉ. परमेंद्र सिरोही कहते हैं, डेंगू फैलाने वाला मच्छर आमतौर पर सुबह और शाम को काटता है। इसके अलावा यह घरों से बाहर रहने वाले ज्यादातर लोगों को अपना शिकार बनाता है. सर्दी की शुरुआत के साथ ही ज्यादातर लोगों ने सुबह-शाम पूरे कपड़े पहनना शुरू कर दिया है। ऐसे में बाइट का असर कम होगा। इसके अलावा ठंड बढ़ने के साथ ही मच्छरों की संख्या में भी कमी आएगी।

चिंताजनक सकारात्मकता दर
मरीजों की संख्या से ज्यादा चिंताजनक है पॉजिटिविटी रेट। मसलन, बीते 24 घंटे में बुधवार को 164 मरीजों की जांच में 20 नए मरीज सामने आए. यानी पॉजिटिविटी रेट अब भी 12.19 फीसदी है.

Author