Trending Now




बीकानेर। परिचालकों की कमी से जूझ रहे राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम बीकानेर डिपो को दस और बस सारथी मिले हैं। बस सारथी मिलने से बसों का संचालन बेहतर तरीके से हो सकेगा। साथ ही परिचालकों की कमी पूरी होगी। बस सारथी योजना के तहत परिचालक अनुबंध पर लगाए जाएंगे। बस सारथी लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

बीकानेर डिपो में फिल्हाल परिचालकों की कमी चल रही है। कमी के चलते अधिकांश बसें कई बार रूट पर नहीं चलकर डिपो में खड़ी रहती है। ऐसे में कई रूटों पर बसों का संचालन सही तरीके से नहीं हो पाता। जिले के कई ग्रामीण क्षेत्रों में चलने वाली बसों का संचालन तक बंद कर दिया गया है। इससे रोडवेज को प्रतिदिन हजारों रुपए का नुकसान हो रहा है। अभी बीकानेर में 37 परिचालकों की कमी है। जो इस योजना के माध्यम से पूरी करने के प्रयास किए जा जा रहे हैं।

19 चालक कर रहे परिचालक का काम
बीकानेर आगार में चालक-परिचालकों के 181 पद हैं, जिनमें से 19 चालक परिचालक का काम कर रहे हैं। 30 बस सारी और महज 116 परिचालक हैं। वर्तमान में 19 चालकों से बीकानेर डिपो प्रबंधन परिचालक का काम ले रहे हैं। हालात यह है कि परिचालकों की कमी के कारण आए दिन बसों को निरस्त करना पड़ता हैं।

ऐसे शुरू हुई योजना
बस सारथी योजना वर्ष 2004 में भी लागू की गई थी, जिसको वर्ष 2011 में परिचालक चालकों की भर्ती के बाद बंद कर दिया गया था। वर्ष 2011 के बाद से वर्ष 2016 तक परिचालक की भर्ती नहीं की गई। परिचालकों का अभाव होने से राजस्व की कमी होने लगी। डिपो में परिचालक की कमी से कई बार बसों का संचालन बीच-बीच में रोकना पड़ता है। राजस्थान परिवहन निगम की ओर से बस सारथी योजना 1 जुलाई, 2016 से लागू की गई है। बस सारथी योजना 2016 के अन्तर्गत बस सारथी को 8100 रुपए प्रतिमाह प्रतिफल राशि देने का प्रावधान था, जिसे बढ़ाकर 11 हजार रुपए प्रतिमाह कर दिया गया है

इनका कहना है…
बस सारथी योजना के तहत बीकानेर डिपो में 36 परिचालक लगे हुए हैं। अब मुख्यालय से दस और बस सारथी लेने की अनुमति मिल गई है। अगले माह तक दस सारथी और मिलने से काम सुगम होगा।
– अंकित शर्मा, कार्यवाहक मुख्य प्रबंधक राजस्थान पथ परिवहन निगम बीकानेर डिपो

Author