Trending Now




बीकानेर,विदेशी पक्षी साइबेरियन क्रेन यानि कुर्जन मंगोलिया से 6000 किलोमीटर का लंबा सफर तय कर दलबल के साथ लुनकरणसर में साल्ट लेक तक पहुंच गया है। फलोदी में पुलिंग, बीकानेर में गजनेर झील, कोलायत और सूरतगढ़ भी उनके ट्वीट से गूंज रहे हैं।चुरू के ताल छपर और घाना पक्षी अभयारण्य भरतपुर भी इन दिनों उनके स्नेह से अछूते नहीं हैं।

कुर्जन 26 हजार फीट की ऊंचाई तक उड़ते हैं। वे चना और गेहूं की बुवाई के समय आते हैं और खेतों को नुकसान पहुंचाते हैं। फॉरेस्ट गार्ड लेखराम गोदारा के अनुसार, कुर्जन और ग्रेटर फ्लेमिंगो खारे समुद्र के पानी और नमकीन झीलों में रहना पसंद करते हैं। वे सर्दियों में भोजन की तलाश में लुनकरणसर तक आ रहे हैं। प्रजनन भी यहां आने का एक मुख्य कारण है।

कुर्जान से जुड़े गीत लोक जीवन के सुनहरे पन्नों में दर्ज हैं, कुर्जान म्हारी हेलो ने आलिजा रे देश. और कुर्जान म्हारी भंवर मिला दे ऐ.। उदाहरण के लिए, दर्जनों गीतों में विधवाओं के दर्द को बड़ी तीव्रता से दर्शाया गया है। नियमों और अनुशासन में रहने वाले ये पक्षी जब आकाश में अपने पंख भरते हैं तो यह दिखाई देता है। अंग्रेजी वर्णमाला के ‘V’ आकार में झुंड बनाकर आसमान में ऊंची उड़ान भरने वाले ये पक्षी भी बहुत दूर तक देखने के लिए जाने जाते हैं। इन दिनों तालाशकुरजन विभिन्न जोहड़ के आसपास अपने लिए एक सुरक्षित स्थान के रूप में जाना जाता है, लुनकरणसर के तालाबों, राजस्थानी लोक गीतों को विरहानी के मित्र के रूप में उनके रंगों में चित्रित किया जाता है।डेमोइसेल क्रेन्स के साथ इस बार पाइडेवोसेट, बरहेडेड गूज और सीबर्ड्स ग्रेटर फ्लेमिंगो भी लुनकरणसर की नमक की झील का स्वाद लेने आए हैं, जो यहां की सुखद है। डेमोसिल क्रेन को ‘विरहानियों की सखी’ के नाम से जाना जाता है। लोक गीतों में इन पक्षियों को उत्कृष्ट दूत बताया गया है। अपने शर्मीले स्वभाव और एकांतप्रिय स्वभाव के कारण ये पक्षी जरा सी आवाज में उड़ जाते हैं। वे दृश्यमान हैं। अनुमंडल क्षेत्र में अपने पंख भरने वाले हजारों कुर्जन पक्षी लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में सफल होते नजर आ रहे हैं।

Author