Trending Now




बीकानेर,प्लान इंडिया संस्थान के प्रोजेक्ट नींव के तहत आज आगनवाड़ी केंद्र – राजपुरिया में आंगनवाड़ी पर बाल दिवस का आयोजन किया गया जिसमे बच्चों द्वारा विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया, बच्चों ओर अभिभावकों को बताया कि पंडित जवाहर लाल नेहरू स्वतंत्र भारत के पहले प्रधानमंत्री बने. उन्हें बच्चों से इतना प्यार था कि उन्हें चाचा नेहरू के नाम से भी जाना जाता है. यही वजह रही कि भारत की संसद ने उनके जन्मदिन 14 नवंबर को भारत में बाल दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया. उनके मन में बच्चों के लिए अपार प्यार और सम्मान था और वह उन्हें हमारे देश का भविष्य मानते थे। इस प्रकार, भारत में 14 नवंबर को बाल दिवस के रूप में मनाया जाने लगा. पंडित जवाहरलाल नेहरू का जन्म 14 नवंबर 1889 को हुआ था. वह बच्चों से बहुत प्यार करते थे. उन्हें गुलाब भी बहुत पसंद थे. इसलिए उनके कोर्ट की जेब में हमेशा एक गुलाब रहता था. वह हर बच्चे को भारत का भविष्य मानते थे इसलिए उनका मानना ​​था कि उनके साथ अच्छा व्यवहार किया जाना चाहिए और उन्हें शिक्षित किया जाना चाहिए.इस अवसर पर आंगनबाड़ी केन्द्र के बच्चों द्वारा विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया, बच्चो ने विभिन्न तरह के कोलाज, पेंटिंग, कविता गायन, और खेल गतिविधियां की।

प्लान इंडिया संस्थान के एसबीवीएम ओमप्रकाश ने बताया कि संस्थान द्वारा इस पूरे सप्ताह में दिनाक़ 14 नवंबर से 19 नवंबर के बीच बाल दिवस का आयोजन कर आगनवाड़ी में बच्चो से खेल खेल में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करवाया जाएगा।
आंगनबाड़ी के कार्यक्रता सन्तोष, साथिन विमला देवी, तीजा सभी स्टाफ ने इस कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस तरह के आयोजन से आगनवाड़ी केंद्र पर नामांकन में वृद्धि और बच्चो का नियमितीकरण बढ़ेगा
धन्यवाद

Author