Trending Now




बीकानेर,सर्वोदय बस्ती में नृसिंह सागर तालाब मार्ग पर सफाई के नाम पर नाला खोलने से अनेक घरों का आवागमन का रास्ता बंद करने पर मोहल्लावासियों ने आक्रोश व्यक्त किया है। मोहल्लावासियों ने नाले के घूमाव को रोककर जैसलमेर मार्ग के बड़े नाले में जोड़ने, वर्तमान नाले को बंद करने की मांग की है।

मोहल्लावासियों ने बताया की सर्वोदय बस्ती के नृसिंह सागर तालाब को पार्क के रूप् में विकसित करने के नाम पर तालाब में भरे जाने वाले गंदे पानी को घूमाकर वापस जैसलमेर रोड के मुख्य नाले में मिलाया है। सीविर लाइन में अधिकतर घरों के कनेक्शन होने के कारण इस नाले को मार्ग के हनुमानजी के मंदिर के पास ही बंद करने, बिना मोहल्लेवासियों को सूचित किए नाले के ढक्कन को खोल कर बिना मरम्मत किए आधी अधूरी सफाई करने का विरोध किया है ।
मोहल्ले के नागरिकों ने शिक्षामंत्री डॉ.बुलाकी दास कल्ला, संभागीय आयुक्त, जिला कलक्टर तथा नगर निगम आयुक्त से नाले को बंद करवाकर मुख्य नाले में जोड़ने, सर्वोदय बस्ती की ओर जाने वाले नाले को बंद करने तथा वर्तमान नाले की मरम्मत करवाने, मोहल्ले में सूचना देकर नाले की सफाई के लिए ढक्कन खोलने की मांग की है। मोहल्लावासियों ने बताया कि पिछले दिनों शिक्षामंत्री द्वारा सर्वोदय बस्ती के नृसिंह सागर तालाब को पार्क के रूप् में विकसित करने के कार्य का क्षेत्र के पार्षद द्वारा पूर्व में शिलान्यास करने पर शासन प्रशासन अपनी नाराजगी मोहल्लावासियों ने निकाल रहे है।
नाले को खुला छोड़ने से लोगों का घरों से स्वयं व वाहनों का निकलना दुर्भर हो गया है। कोठारी अस्पताल के एक प्रमुख चिकित्सक को आपातकालीन सेवाओं में अस्पताल जाने के लिए एक घंटे अपना वाहन निकालने में मशक्कत करनी पड़ी। खुले नाले में एक गाय भी गिर गई जिसको मुश्किल से मोहल्लावासियों ने निकाला। खुले नाले से बदबू, मक्खी व मच्छरों का भी मोहल्ले में प्रकोप सा हो गया। डेंगू व मलेरिया के इस मौसम में नाले को खुला छोड़ने से क्षेत्र में बीमारियों का भी लोगों में डर है। नाला खोलने के बाद उसमें नगर निगम मच्छर निरोधक दवाई भी नहीं डाली गई। ना ही नाले के पास के नाले के मलबे को हटाया, बड़ी मात्रा में नाले का मलबा पुन‘खुले नाले में गिर गया।

Author