Trending Now




बीकानेर,उत्तरी भारत के हुए हिमपात के साथ-साथ पश्चिमी विक्षोभ का असर अब मैदानी इलाकों में दिखाई देने लगा है.

मौसम में आए बदलाव से बीकानेर के जिले में देर रात से आसमान में बादल छाने लगे. आज सुबह जिले में कई स्थानों पर तेज और हल्की बारिश का दौर जारी है, जिसके चलते मौसम पूरी तरह से बदल गया. तापमान में आई गिरावट से सर्दी कि दस्तक शुरू हो गई. लोगों को गर्म कपड़े निकालने पड़ रहे हैं.

बीकानेर जिले में अलसुबह से बरसात का दौर शुरू हुआ जो लगातार जारी है. जिले भर में कहीं तेज तो कहीं हल्की बरसात से गुलाबी ठंड का अहसास होने लगा तो लोगों की दिनचर्या में बदलाव देखने को मिल रहा है.

जिले के लूनकरणसर, खाजूवाला, नापासर, महाजन, कोलायत समेत कई स्थानों पर तेज हवा के बाद बरसात हुई है. वहीं, पश्चिमी विक्षोभ के चलते अचानक मौसम में आए परिवर्तन से किसानों को भी कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है.

खेतों में कटी ग्वार और मूंगफली की फसलों को नुकसान होने की आशंका जताई जा रही है. बरसात के कारण कई स्थानों पर हल्का कोहरा भी आया तो वाहन चालकों ने भी सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है. वहीं बात करें स्वास्थ्य की तो कल रात तक गर्मी के बाद आज सुबह अचानक आई ठंड से सर्दी, जुखाम, बुखार के मरीज बढ़ने की भी आशंका है.

हर साल कोलायत मेले के बाद शुरू होती है ठंड
हर साल कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर लगने वाले कोलायत मेले के बाद सर्दी की शुरुआत होती है, क्षेत्र के लोगों का मानना है कि कार्तिक पूर्णिमा पर कोलायत के कपिल सरोवर का पानी हिलने बाद ठंड की शुरुआत होती है. वहीं, मौसम विभाग की माने तो बीकानेर, हनुमानगढ़ ओर श्री गंगानगर समेत सात जिलों में आज और कल बरसात का दौर जारी रह सकता है.

Author