Trending Now




बीकानेर,राजस्थान की मूंगफली की पाकिस्तान और चीन में डिमांड: इस बार एक करोड़ बोरी से ज्यादा का प्रोडक्शन हुआ, दुनियाभर में पहुंचेगी बीकानेर की मूंगफली एक बार फिर चीन और पाकिस्तान सहित दुनिया के दर्जनभर देशों तक पहुंचने वाली है। दरअसल, इस बार मानसून की शानदार बारिश के चलते रिकार्ड उत्पादन हुआ है। अकेले बीकानेर शहर की अनाज मंडी से एक करोड़ बोरी का व्यापार होने वाला है, जबकि जिले की अन्य मंडियों से भी कमोबेश इतनी ही मूंगफली किसान से बाजार तक पहुंचने वाली है।

गुजरात के बाद देशभर में सबसे ज्यादा मूंगफली उत्पादन करने वाले राजस्थान में बीकानेर अव्वल है। इस बार बीकानेर के नोखा, लूणकरनसर, खाजूवाला, श्रीडूंगरगढ़ और बज्जू सहित अधिकांश एरिया में किसानों ने मूंगफली की जमकर बुवाई की है। पिछले करीब एक महीने से मूंगफली मंडी में पहुंच रही है लेकिन दीपावली के बाद इसका सीजन परवान चढ़ गया है।

रोज एक लाख बोरी मंडी पहुंच रही

बीकानेर अनाज मंडी में हर रोज एक लाख बोरी मूंगफली पहुंच रही है। इन बोरियों की हाथों-हाथ बोली भी लग रही है। मंडी व्यापारियों का प्रयास है कि हर रोज एक से डेढ़ लाख बोरी तक का व्यापार हो जाए ताकि किसानों को सामान लाने के लिए जगह मिलती रहे।

इस बार बड़ा है दाना

इस बार मूंगफली का दाना काफी बड़ा है। आमतौर पर 25 सेमी तक बारिश होने से मूंगफली की अच्छी बुवाई और पकाई हो जाती है। इस बार बीकानेर सहित पूरे प्रदेश में 25 सेमी से ज्यादा बारिश हुई है। ऐसे में पिछले सालों की तुलना में मूंगफली का दाना बड़ा है।

पाकिस्तान में है डिमांड

बीकानेर की मूंगफली को पड़ौसी देशों में ज्यादा पसन्द किया जाता है। खासकर चीन और पाकिस्तान में बीकानेरी मूंगफली की डिमांड बढ़ी है। केंद्र सरकार अगर रोक नहीं लगाती है तो पाकिस्तान में भारतीय मूंगफली की जमकर बिक्री होने वाली है। बीकानेर अनाज मंडी के अध्यक्ष मोतीचंद सेठिया का कहना है कि पाकिस्तान मूंगफली निर्यात के लिए भारत सरकार को अपना रुख स्पष्ट करना चाहिए।

कोरोना के बाद चीन में बढ़ी मांग

उधर, चीन में भी बीकानेरी मूंगफली की डिमांड बढ़ी है। बताया जा रहा है कि कोरोना के बाद चीन में मूंगफली की बिक्री बढ़ी है। चीन में मूंगफली के तेल का उपयोग भी पिछले सालों में बढ़ा है। ऐसे में इस देश में निर्यात लगातार बढ़ता जा रहा है।

इन देशों में भी मूंगफली

बीकानेरी मूंगफली की डिमांड चीन, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, वियतनाम, बांग्लादेश और यूक्रेन में बीकानेरी मूंगफली पहुंचती है। इस बार भी इन देशों के व्यापारी मूंगफली की डिमांड कर रहे हैं। भारत में बीकानेरी मूंगफली नई दिल्ली, हरियाणा्, बिहार, पंजाब के अलावा सर्वाधिक मूंगफली उत्पादन करने वाले गुजरात में भी बीकानेरी मूंगफली का बोलबाला है।

एक बोरी,35 किलो

आमतौर पर एक बोरी में 35 किलो मूंगफली होती है। अगर मूंगफली भारत से बाहर से निर्यात करनी है तो उसका वजन चालीस किलो हाेता है। ऐसे में निर्यातकों की डिमांड के हिसाब से इसकी पैकिंग करवाई जाती है।

ऐसे हुआ है उत्पादन

किसानों की मानें तो इस बार नहरी क्षेत्र में आठ क्विंटल का उत्पादन प्रति बीघा हुआ है। वहीं कुए और बारानी क्षेत्र में आठ से दस क्विंटल तक मूंगफली का उत्पादन इस बार हुआ है। हर साल की तुलना में इस बार ज्यादा मूंगफली बाजार तक पहुंची है।

MSP से बेहतर प्राइस

अधिकतम खरीद मूल्य तय होने के बाद किसानों को बेहतर कीमत बाजार से ही मिल रही है। बीकानेर अनाज मंडी में अच्छी क्वालिटी की मूंगफली का भाव इस समय 6500 रुपए तक मिल रहा है। वहीं अन्य मूंगफली का भाव 5600 रुपए प्रति क्विंटल मिल रहा है। MSP में 5840 रुपए मिल रहे हैं। वहां कई तरह की औपचारिकता से बचने के लिए किसान खुले बाजार में मूंगफली बेच रहा है।

Author