Trending Now




बीकानेर राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने रीट परीक्षा के तहत लेवल 2 शिक्षकों के पद 31,500 से घटाकर 25,500 कर दिए थे।

जिससे युवाओं के बीच काफी नाराजगी थी। हालांकि, शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने बेरोजगार शिक्षकों को दोबारा समीक्षा करने और सही निर्णय लेने का आश्वासन दिया है। उम्मीद है कि घटाए गए 6000 पदों को फिर से बढ़ा दिया जाएगा।

REET 2023: क्या है पूरा मामला?
दरअसल, साल 2021 में 15 हजार पदों के लिए आयोजित रीट लेवल 2 (REET Level 2) का पेपर लीक होने की वजह से परीक्षा रद्द कर दी गई थी। फिर मुख्यमंत्री गहलोत ने 2022 में लेवल-2 के कुल 31, 500 पदों पर भर्तियों की घोषणा की थी। जिसमें लेवल-2 के पुराने 15000 पद भी शामिल थे। हालांकि, भर्ती प्रक्रिया शुरू होने के ठीक पहले मुख्यमंत्री ने दोबारा घोषणा कर लेवल 2 के पदों को कम कर दिया था।

REET Level 2 Vacancy: क्यों लिया गया फैसला
शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला के अनुसार, स्कूलों में विद्यार्थियों के नामांकन के आधार पर पद घटाने का फैसला किया गया। कक्षा 8वीं के मुकाबले कक्षा 5वीं के विद्यार्थियों की नामांकन संख्या ज्यादा है। ऐसे में उन्हें पढ़ाने वाले शिक्षकों (लेवल 1) के पदों की आवश्यकता भी अधिक है। हालांकि, टीचर्स की भर्ती (Rajasthan Teacher Recruitment) को लेकर विवाद अब काफी बढ़ गया है। लेवल-2 में 6000 पदों को बढ़ाने की मांग को लेकर सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक विरोध हो रहा है।

REET Controversy: युवाओं में नाराजगी
राजस्थान में शिक्षकों के पद घटाए जाने से युवाओं के बीच काफी आक्रोश है। राज्य में अगले ही साल विधानसभा चुनाव भी होने वाले हैं और इस मुद्दे पर विपक्ष में बैठी भारतीय जनता पार्टी भी सरकार को घेरने में पीछे नहीं हटेगी। वहीं, कांग्रेस सरकार भी चुनाव से पहले बेरोजगारों को नाराज नहीं करना चाहेगी। ऐसे में उम्मीद है कि शिक्षक के घटाए गए पदों को फिर से बहाल कर दिया जाएगा। हालांकि, इस संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है।

Author